pc: tv9hindi

अपने स्वास्थ्य को प्राथमिकता देने के साथ-साथ लोग अपनी त्वचा पर भी खासा ध्यान दे रहे हैं। त्वचा को स्वस्थ बनाए रखने के लिए लोग सनस्क्रीन को अपनी दिनचर्या में शामिल कर रहे हैं। अन्य त्वचा देखभाल उत्पादों की तरह, सनस्क्रीन लोगों के जीवन का एक अनिवार्य हिस्सा बन गया है। चाहे गर्मी हो या सर्दी, त्वचा देखभाल विशेषज्ञ त्वचा की सुरक्षा के लिए सनस्क्रीन का उपयोग करने की सलाह देते हैं। हालाँकि, क्या आप जानते हैं कि सनस्क्रीन शरीर में विटामिन डी के स्तर को कम कर सकता है, जो त्वचा के स्वास्थ्य के लिए आवश्यक माना जाता है?

कुछ लोगों का मानना है कि सनस्क्रीन लगाने से विटामिन डी के स्तर में कमी आ सकती है। कई अध्ययनों ने इस मुद्दे को संबोधित किया है। हार्वर्ड की एक रिपोर्ट के मुताबिक, सनस्क्रीन यूवीबी किरणों को रोकता है, सनबर्न से बचाता है। इसका तात्पर्य यह है कि सनस्क्रीन के उपयोग से विटामिन डी का स्तर कम हो सकता है। हालाँकि, बहुत कम लोग सही मात्रा में सनस्क्रीन का उपयोग करते हैं, और कुछ इसका उपयोग कभी-कभी ही करते हैं। इसलिए, विटामिन डी पर सनस्क्रीन का प्रभाव नहीं होता है।

विशेषज्ञ क्या कहते हैं:

सौंदर्य विशेषज्ञ और चिकित्सक डॉ. सरू सिंह का कहना है कि विटामिन डी पर सनस्क्रीन के संभावित प्रभाव पर चर्चा करना थोड़ा चुनौतीपूर्ण है। जबकि सनस्क्रीन त्वचा की रक्षा करता है, विटामिन डी के स्तर पर इसके संभावित प्रभावों पर विचार करना महत्वपूर्ण है। डॉ. सरू का कहना है कि सूरज की रोशनी से भरपूर मात्रा में विटामिन डी मिलता है।

हालाँकि, सूरज की रोशनी के सीधे संपर्क में आने से त्वचा पर हानिकारक प्रभाव पड़ सकता है, जिससे सनस्क्रीन का उपयोग करना पड़ता है। अधिकांश लोगों का मानना है कि अधिक एसपीएफ़ वाला सनस्क्रीन विटामिन डी को अवरुद्ध कर सकता है। इसलिए, सही तरीके से सनस्क्रीन का उपयोग करना आवश्यक है।

यूवी किरणों का प्रभाव

त्वचा देखभाल विशेषज्ञ बी.एल. स्किन केयर क्लिनिक के जांगिड़ इस बात पर जोर देते हैं कि यूवी किरणों के कारण सनस्क्रीन का त्वचा पर प्रभाव पड़ता है। हालांकि, लोग अक्सर सही तरीके से सनस्क्रीन नहीं लगाते हैं। विशेषज्ञ हर दो घंटे में सनस्क्रीन लगाने की सलाह देते हैं, लेकिन कई लोग इस नियम का पालन नहीं करते हैं। डॉ. जांगिड़ यह भी कहते हैं कि चाहे किसी भी प्रकार का सनस्क्रीन इस्तेमाल किया जाए, त्वचा पर यूवी किरणों का कुछ प्रभाव हमेशा रहेगा। सप्ताह में 2 से 3 बार धूप में 15 मिनट बिताने से पर्याप्त विटामिन डी मिल सकता है।

Related News