चॉकलेट खाना हर किसी को पसंद होता है। बच्चे और किशोर खुद को चॉकलेट से दूर नहीं रख सकते लेकिन क्या आप जानते हैं कि किशोरावस्था के दौरान चॉकलेट के ज्यादा सेवन से मुंहासे और पिंपल्स हो सकते हैं। गौरतलब है कि इस मुद्दे पर एक शोध सामने आया है। कहा जाता है कि चॉकलेट खाने से चेहरे पर मुंहासे और पिंपल्स हो सकते हैं।


ऑयली प्रोडक्ट्स खाने से अक्सर मुंहासे और पिंपल्स की समस्या बढ़ जाती है। लेकिन रिसर्च के मुताबिक चॉकलेट भी पिंपल्स का कारण बन सकती है। यह ध्यान दिया जाना चाहिए कि चॉकलेट में कुछ प्रकार के एंटीऑक्सिडेंट भी होते हैं जो शरीर के लिए फायदेमंद होते हैं लेकिन इसके दुष्प्रभाव के हिस्से के रूप में मुंहासे हो सकते हैं। सीएनएन की एक रिपोर्ट के मुताबिक, रिसर्च में दावा किया गया है कि अगर आप चॉकलेट का सेवन करते हैं तो आपको 5 पिंपल्स हो सकते हैं।

हालांकि, जब ये पिंपल्स फट जाते हैं, तो और मुंहासे होने की संभावना रहती है। चॉकलेट को लेकर एक शोध में दावा किया गया है कि जिन लोगों ने मिल्क चॉकलेट खाई, उन्हें पिंपल्स नहीं हुए। जब दूध और चीनी से बनी चॉकलेट का सेवन किया जाता है तो पिंपल्स की समस्या बढ़ जाती है। शोध में यह भी सामने आया है कि चॉकलेट मुंहासों को बढ़ा सकती है।


बैंकॉक विश्वविद्यालय के डॉ. प्रवित असवनोडा ने अपने शोध में दावा किया है कि अकेले चॉकलेट खाने से पिंपल्स नहीं हो सकते। उन्होंने दावा किया कि पिंपल्स-मुँहासे के लिए और भी कई कारण जिम्मेदार होते हैं। पिंपल्स के लिए हमारी डाइट, जीन्स, पर्यावरण समेत कई चीजें जिम्मेदार होती हैं। लेकिन डॉ. प्रवित असवनोडा का मानना ​​है कि डार्क चॉकलेट खाने से मुंहासे निकल सकते हैं।

Related News