भोजन बनाते समय अक्सर मसाले जोड़ने की गलती होती है। कभी सब्जियों में नमक ज्यादा होता है तो कभी मिर्च ज्यादा होता है। लेकिन आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है, आज हम इस समस्या से निजात पाने का उपाय लेकर आए हैं। जिसकी मदद से आप छोटी-छोटी गलतियों को चुटकी में ठीक कर पाएंगे। कभी-कभी अगर भोजन में बहुत अधिक नमक है, तो एक आलू को छीलें और इसे टुकड़ों में काट लें और इसे सब्जी में लगभग 10-15 मिनट तक रखें,

इससे सब्जी का स्वाद बेहतर हो जाएगा। सब्जियों में नींबू के रस की कुछ बूंदें मिलाएं। यह नमक को कम करने में भी मदद करेगा। बुना हुआ आटा का एक छोटा पाव तैयार करें। फिर इसे 10-15 मिनट के लिए सब्जियों में मिला दें। इससे अतिरिक्त नमक की समस्या खत्म हो जाएगी। सब्जियों में नमक की मात्रा कम करने के लिए आप दही भी मिला सकते हैं।

इसके अलावा नमक कम करने से सब्जियों का स्वाद बढ़ जाएगा। ग्रेवी में ब्रेड क्रम्ब्स डालने से भी अधिक नमक की समस्या से बचा जा सकता है। नमक के साथ अत्यधिक मिर्च भी एक समस्या है। ऐसे में आप क्रीम या ताजी क्रीम का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए आपको क्रीम या क्रीम को कोड़ा और सब्जियों में जोड़ना होगा ताकि तीखापन कम हो जाए। सूखे सब्जियों में तीखापन को दूर करने के लिए, थोड़ा सा काबुली चना डालकर मिलाएं। इससे अतिरिक्त मिर्च का स्वाद कम हो जाएगा। जब सब्जियों में ज्यादा टमाटर डाला जाता है, तो वे खट्टी हो जाती हैं। इस मामले में, सब्जियों से खटास को दूर करने के लिए एक चम्मच चीनी जोड़ें।

Related News