बादाम विटामिन ई के गुणों से भरपूर होता है और शरीर के लिए बहुत फायदेमंद होता है। बादाम में मोनोअनसैचुरेटेड फैट और पॉलीअनसेचुरेटेड फैट के बेहतर स्रोत होते हैं। बादाम का सेवन दिमाग को तेज करने और याददाश्त बढ़ाने में भी मदद करता है। इस वजह से माता-पिता हमेशा अपने बच्चों को भूलने की बीमारी से दूर रखने के लिए बादाम का सेवन करते हैं। इसे खाने के कई नुकसान भी हैं जो आज हम आपको बताने जा रहे हैं। हमें बताइए।

विटामिन ई का अधिक सेवन- बता दे की, शरीर में विटामिन ई की मात्रा लगभग 15 मिलीग्राम होनी चाहिए। ऐसे में अगर बादाम ज्यादा खाया जाए और शरीर में विटामिन ई की मात्रा 1000 मिलीग्राम तक पहुंच जाए। इससे आपको दस्त या सिरदर्द जैसी समस्या होने लगती है।

वजन बढ़ना- बादाम में कैलोरी की मात्रा थोड़ी अधिक होती है और अगर इसका लगातार सेवन किया जाए तो शरीर में बनी अतिरिक्त कैलोरी को बर्न करना जरूरी होता है, क्योंकि ऐसा न करने से वजन बढ़ जाता है।

कब्ज- आपकी जानकारी के लिए बता दे की, बादाम अक्सर पेट की कई समस्याओं का कारण बनता है। इस सूची में कब्ज भी शामिल है। बादाम को पचाने के लिए हाइड्रेटेड रहना जरूरी है और जो लोग कम पानी पीते हैं उन्हें बादाम ज्यादा खाने से कब्ज की शिकायत होने लगती है।

Related News