लोकप्रिय धारणा के विपरीत, शरीर की सभी चर्बी खराब नहीं होती है।जिसके कुछ प्रकार गंभीर बीमारियों जैसे टाइप 2 मधुमेह, उच्च रक्तचाप, स्ट्रोक, दिल का दौरा, कुछ प्रकार के कैंसर आदि के लिए आपके जोखिम को बढ़ाते हैं। दूसरी ओर, आप पहले से ही जानते होंगे कि वसा आपको गर्म रखता है। इसके अलावा, यह हार्मोनल संतुलन, रक्तचाप प्रबंधन, मस्तिष्क के कार्यों और स्वस्थ चयापचय में भी भूमिका निभाता है। बेली फैट एक ऐसी चीज है जिससे कई लोग जूझते हैं। क्या मदद कर सकता है यह जानने के लिए कि पेट की चर्बी किस चीज से बनी है। यह जानने से, आपको स्वास्थ्य पर पड़ने वाले प्रभावों और इसे कैसे दूर किया जाए, इसका बेहतर अंदाजा होगा।

पेट में जो भी चर्बी है वह सिर्फ एक प्रकार की नहीं है, बल्कि दो अलग-अलग प्रकार की वसा से बनी है: उपचर्म और आंत। आइए एक-एक करके उन पर एक नजर डालते हैं।

बस अपना पेट दबाओ। यह पिंच करने योग्य वसा उपचर्म वसा है। यह ठीक त्वचा के नीचे पाया जाता है। आंत के प्रकार की तुलना में चमड़े के नीचे के वसा को बहुत कम खतरनाक माना जाता है और हमारे द्वारा पहले ही बताई गई पुरानी स्वास्थ्य स्थितियों से बहुत कम संबंध हैं। जब इस प्रकार के वसा की बात आती है, तो एक महिला-पुरुष पूर्वाग्रह होता है, क्योंकि एक प्रमुख स्वास्थ्य वेबसाइट के अनुसार, पुरुषों की तुलना में महिलाओं में चमड़े के नीचे की चर्बी जमा होने की संभावना अधिक होती है।

आंत की चर्बी

यह पेट की चर्बी का अधिक हानिकारक प्रकार है, जिसे आंत का वसा ऊतक भी कहा जाता है। आंत का वसा आपके महत्वपूर्ण अंगों जैसे कि गुर्दे, यकृत और अग्न्याशय को कवर करता है, और इसलिए, त्वचा के ठीक नीचे पाए जाने वाले चमड़े के नीचे के प्रकार की तुलना में पेट के अंदर बहुत गहरा पाया जाता है। चमड़े के नीचे के वसा की तुलना में, आंत में अधिक कोशिकाएं, रक्त वाहिकाएं और तंत्रिकाएं होती हैं।

यह पुरानी और गंभीर स्वास्थ्य स्थितियों से जुड़ा है। इस प्रकार इस तरह की बेली फैट आपके मधुमेह के जोखिम को बढ़ा देती है। यह पुरानी सूजन से भी जुड़ा हुआ है। चमड़े के नीचे के प्रकार के विपरीत, जब आंत की चर्बी की बात आती है, तो पुरुषों में महिलाओं की तुलना में इसे जमा करने की अधिक संभावना होती है। बाद के मामले में, यह पैटर्न उम्र के साथ बदलता है। प्रीमेनोपॉज़ल महिलाओं में चमड़े के नीचे की चर्बी जमा होने की संभावना अधिक होती है, पोस्टमेनोपॉज़ल महिलाओं में आंत का वसा अधिक जमा होता है। कुल मिलाकर, जब कोई कहता है कि पेट की चर्बी आपको कई स्वास्थ्य समस्याओं के खतरे में डालती है, तो वह शायद आंत की चर्बी की बात कर रहा है।

अधिक व्यायाम करें: अब यह एक नो-ब्रेनर है। एक बार जब आप व्यायाम करना शुरू कर देते हैं, तो आप देखेंगे कि आपके पूरे शरीर से वसा में कमी आई है, जिसमें आपके पेट में जमा वसा भी शामिल है। इसलिए, आगे बढ़ें। टहलें, टहलें, योग करें, तैराकी करें, साइकिल चलाएं, नृत्य करें, ऐसा कुछ भी करें जिससे आपका दिल दहल जाए। हालांकि, ताकत और मांसपेशियों के प्रशिक्षण से न चूकें, जो समग्र स्वास्थ्य के लिए भी महत्वपूर्ण हैं।

संतुलित भोजन करें: उचित आहार के बिना, आप अपना वजन कम नहीं कर सकते हैं और हमेशा अपने फिटनेस लक्ष्य से दूर रहेंगे। इसलिए, सभी खाद्य समूहों, मैक्रोन्यूट्रिएंट्स और आवश्यक विटामिन और खनिजों से युक्त संतुलित भोजन करें। अपने आहार में बहुत सारे फल, सब्जियां, साबुत अनाज, जटिल कार्बोहाइड्रेट और स्वस्थ वसा का भार लें। आप एक हाथ में सेब और दूसरे में पिज्जा स्लाइस लेकर कहीं भी नहीं पहुंच सकते।आपका वजन, या आप मोटापे से जूझ रहे हैं और इसके साथ आने वाली कई स्वास्थ्य समस्याएं हैं। इससे चयन में आसानी होगी।

क्रिस्टल क्लियर शुगर ग्रेन जो आपकी जीभ पर आनंद की तरह स्वाद लेते हैं, आपकी कमर के आकार को बढ़ाने का एक और कारण है। इसलिए, अपने मीठे खाद्य पदार्थों का सेवन सीमित करने का प्रयास करें, चाहे वह पसीना, पेय या किसी अन्य प्रकार के रूप में हो। शराब के सेवन की सीमा: शराब पीने वाले शराब के स्वास्थ्य लाभों का तर्क देते हैं, शराब पीने वाले नैतिक तर्क में लाते हैं, न कि जिगर के स्वास्थ्य पर पड़ने वाले कहर को भूलने के लिए। लेकिन इस तर्क में एक बात खो जाती है कि पीने से आप बहुत अधिक कैलोरी का भी सेवन कर रहे हैं, जो पेट की चर्बी के रूप में समाप्त हो जाती है, जिसे दूर करने के लिए कठिन और लगातार प्रयास की आवश्यकता होती है।

भरपूर नींद लें: जब वजन घटाने या समग्र स्वास्थ्य की बात आती है, तो नींद एक ऐसी चीज है जिसे लोग अक्सर याद नहीं करते हैं। हालाँकि, आप वही गलती नहीं कर सकते हैं यदि आप जानते हैं कि 50,000 से अधिक लोगों से जुड़े एक बड़े अध्ययन में नींद की कमी और कमर के बड़े आकार के बीच एक लिंक पाया गया है।

Related News