एक पत्नी को अर्धांगिनी, जीवनसाथी जैसे विशेषणों से जाना जाता है। इस प्रकार विभिन्न भाषाओं में इसके कई नाम और अर्थ हैं। कुछ प्रचलित पर्यायवाची शब्दों की बात करें तो पत्नी के लिए सबसे लोकप्रिय शब्द है - पत्नी (पत्नी)
विदेशी भाषा के जानकारों के मुताबिक 'पत्नी' शब्द जर्मन भाषा से आया है। जो प्रोटो-जर्मनिक शब्द 'वाइबम' से बना है।

जिसका अर्थ है स्त्री। यह आधुनिक जर्मन शब्द 'वेब' से भी जुड़ा है जिसका अर्थ है महिला या महिला। इस प्रकार 'पत्नी' शब्द का वास्तविक और सामान्य अर्थ स्त्री होगा। कहा जाता है कि नामकरण की दृष्टि से 'पत्नी' शब्द का संबंध विवाह से नहीं है। हालाँकि, धीरे-धीरे 'पत्नी' शब्द शादी से जुड़ा और इस तरह अंततः अंग्रेजी शब्दकोश और शब्दावली का हिस्सा बन गया।

हालाँकि, धीरे-धीरे पत्नी शब्द विवाह के साथ जुड़ गया और इस प्रकार अंततः अंग्रेजी शब्दकोश और शब्दावली का एक हिस्सा बन गया। ऑक्सफोर्ड डिक्शनरी के अनुसार - पत्नी का अर्थ है 'वह महिला जो किसी से विवाहित हो'। यानी ऐसी महिला जिससे किसी की शादी हो चुकी हो।

इस मंच में 'पत्नी' शब्द उस लड़की या महिला को संबोधित किया जाता है जो पहले से शादीशुदा है। अर्थात् विवाहित स्त्री को पत्नी कहा जाता है। इसके अलावा, एक महिला जो अपने पति से अलग हो जाती है लेकिन कानूनी रूप से तलाकशुदा नहीं होती है, उसे भी पत्नी कहा जाता है। हालाँकि, 'पूर्व पत्नी' शब्द का प्रयोग तलाक के बाद किया जाता है।

Related News