क्या आप जानते हैं कि हर 30 सेकंड में एक व्यक्ति को एक स्ट्रोक होता है। स्ट्रोक संयुक्त राज्य में मृत्यु का पांचवा प्रमुख कारण है। डॉक्टरों के अनुसार, स्ट्रोक मस्तिष्क की कोशिकाओं के बीच रक्त परिसंचरण की कमी के कारण होता है। जब इन कोशिकाओं को पर्याप्त ऑक्सीजन और पोषण मिलना बंद हो जाता है तो एक व्यक्ति को स्ट्रोक होता है। अक्टूबर विश्व स्ट्रोक दिवस के रूप में मनाया जाता है।

सीडीसी के अनुसार, संयुक्त राज्य अमेरिका में 4% लोग उच्च रक्तचाप, उच्च कोलेस्ट्रॉल और धूम्रपान के कारण स्टॉक की समस्याओं से पीड़ित हैं। विशेषज्ञों के अनुसार, जो लोग अपने रक्त परिसंचरण को नियंत्रित करते हैं, वे इस भयानक बीमारी से बच सकते हैं। पी.एस.आर.आई हॉस्पिटल के न्यूरोलॉजिस्ट डॉ अमित श्रीवास्तव बताते है कि समय रहते स्ट्रोक के लक्षणों को पहचानकर तत्काल उपचार कराने पर कुछ ही समय में यह बीमारी ठीक हो जाती है.

इसके लक्षणों और तत्काल एहतियाती उपायों की जानकारी देते हुए डा. गोयल ने बताया कि यदि किसी व्यक्ति का चेहरा एक तरफ से टेढ़ा होने लगे और उसे बोलने में दिक्कत हो तो उस व्यक्ति को ज्यादा से ज्यादा मुस्कुराना चाहिए ताकि चेहरे की मांसपेशियों की कसरत हो।कहते हैं कि इनमें से कोई भी लक्षण नजर आने पर मरीज को तत्काल किसी नजदीकी अस्पताल में लेकर जाएं. गोल्डन ऑवर में उपचार मिलने से मरीज को स्ट्रोक से बचाया जा सकता है.

Related News