आप सभी ने इंजेक्शन जरूर लगवाए होंगे। डॉक्टर हमेशा सीरिंज में मौजूद हवा को निकाल देते हैं। सिरिंज में मौजूद हवा को बाहर निकालने के लिए डॉक्टर द्वारा दो तरीके आजमाए जाते हैं। या तो इसके लिए वे अपनी उंगली से प्रहार करते हैं जिस से की बुलबुले खत्म हो जाए या फिर सीरिंज में भरी दवा को थोड़ा बाहर निकाल दिया जाता है जिस से कि हवा भी बाहर निकल जाए।

यदि ऐसा नहीं किया जाएगा तो दवा के साथ-साथ हमारे शरीर में हवा का बुलबुला चला जाएगा जिससे रक्त प्रवाह में दिक्कत आ सकती है। ये बुलबुले दिमाग की तरफ जाने वाले खून के बीच बाधा बन सकते हैं। इसके अलावा अगर ये बुलबुले हृदय के पास जाकर फूट जाएं तो इससे मौत भी हो सकती है। जानकारों की मानें तो ये बुलबुला छोटा होता है जिस से इसके खतरनाक परिणाम होने की संभावना कम होती है। बुलबुला बड़ा हो तो इस से किसी की जान भी जा सकती है।

खाली इंजेक्शन लगाने से हो सकती है मौत

बहुत से लोगों का ये भी सवाल होगा कि खाली इंजेक्शन लगाने से शरीर में क्या परिणाम हो सकते हैं। तो बता दें कि ये घातक साबित हो सकता है। इस से जान भी जा सकती है। खाली इंजेक्शन में बड़ी मात्रा में हवा होती है और ये इंजेक्शन किसी को लगा दिया जाए तो हवा के बड़े बुलबुले बन सकते हैं जो रक्त प्रवाह को पूरी तरह से रोक सकते हैं और इससे इंसान की मौत हो सकती है।

Related News