जैसा की आप सभी जानते है की सर्दियों के मौसम की शुरूआत हो चुकी है।सर्दी का मौसम आते-आते लोग गर्म कपड़े पहनना शुरू कर देते हैं और नहाते समय में भी ज्यादातर लोग अक्सर गर्म पानी को ही तरजीह देते हैं।

गर्म पानी से थकान भी दूर होती है और शरीर रिलैक्स होता है।लेकिन आपको बता दें कि गर्म पानी से नहाने के फायदे कम हैं और नुकसान ज्यादा है।हो सकता है ये बात शायद आपको भी चौंकाने वाली लगे,लेकिन जी हां ज्यादा गर्म करके शरीर पर डालते हो तो इससे बहुत जल्दी त्वचा में झुरियां आ जाती है और इससे शरीर को कई तरह के नुकसान भी हो सकते हैं।आइये जानते है की गर्म पानी से नहाने के नुकसान

आंखें भी हो सकती हैं कमजोर-गर्म पानी से नहाने से आंखों पर सीधा असर पड़ता है।इससे आंखों की नमी कम हो सकती है,इसकी वजह से आंखों में रेडनेस, खुजली और बार-बार पानी आने की परेशानी हो सकती है।आंखों के आसपास की स्किन झुर्रीदार हो सकती है।बेहतर होगा कि नॉर्मल पानी से ही नहाया जाए।

त्वचा को पहुंचता है नुकसान-एक्सपर्ट्स की मानें तो ज्यादा गर्म पानी से नहाने से त्वचा से मॉइस्चराइजर खत्म हो जाता है और त्वचा की चमक कम हो जाती है।साथ ही, इससेशरीर में रेडनेस और रैशेज जैसी समस्याएं भी हो सकती हैं और गर्म पानी से किरेटिन कोशिकाएं डैमेज हो सकती हैं।

शरीर में ऊर्जा में आती है कमी-बताया जाता है कि गर्म पानी से नहाने से शरीर की ऊर्जा के स्तर में कमी आती है।आप शरीर रिलैक्सड हो जाता है और आपका मन काम करने के बजाए नैप लेने का करता है।यह आपके शरीर को रिफ्रेश करने के बजाए आलसी बना देता है।

रोम छिद्र बड़े हो जाते हैं-ये भी बता दें कि ज्यादा गर्म पानी से नहाने पर त्वचा के छिद्र भी बड़े हो जाते हैं,जिससे त्वचा के अंदर धूल मिट्टी बहुत आसानी से चली जाती है।ऐसा होने पर हमारी त्वचा को नुकसान पहुंचता है।

Related News