अदरक का इस्तेमाल लगभग सभी किचन के सामान में किया जाता है, यह हमारे खाने के स्वाद को और भी ज्यादा बढ़ा देता है। यह हमारी सेहत के लिए भी बेहद फायदेमंद होता है। अदरक आयरन, कैल्शियम, आयोडीन, क्लोरीन और विटामिन एस जैसे पोषक तत्वों से भी भरपूर होता है। इसके अलावा अदरक में एंटीबैक्टीरियल और एंटीवायरल गुण भी भरपूर होते हैं। आज हम आपको अदरक के कुछ घरेलू नुस्खे बताने जा रहे हैं जिनकी मदद से आप कई स्वास्थ्य समस्याओं से छुटकारा पा सकते हैं।

1- अगर आपको सर्दी-खांसी की समस्या है तो अदरक के टुकड़ों को शहद के साथ गर्म करके दिन में दो बार सेवन करें। ऐसा करने से आपको सर्दी-खांसी और गले की खराश से निजात मिल जाएगी।



2- भूख न लगने पर अदरक के टुकड़ों को नमक के साथ मिलाकर दिन में 1 बार खाएं। ऐसा करने से आपका पेट साफ होगा और आपकी भूख की समस्या दूर हो जाएगी।

3- पेट के लिए अदरक का सेवन बहुत फायदेमंद होता है। अदरक का सेवन पाचन क्रिया को दुरुस्त रखने में मदद करता है। एसिडिटी, पेट की खटास या कब्ज होने पर अजवाइन, काला नमक और नींबू के रस में अदरक मिलाएं।

4- अगर आपके शरीर के किसी हिस्से में दर्द है तो अदरक को पीसकर उसमें थोड़ा सा कपूर मिला लें। अब इस पेस्ट को दर्द वाली जगह पर लगाएं। ऐसा करने से आपको दर्द और सूजन से राहत मिलेगी।

Related News