अक्सर कई लोग की आदत होती है बिना बात के गुस्सा होना। खासतौर पर अगर आप कामकाजी लोग जो अपने सहकर्मियों की छोटी-छोटी बात पर तुनक जाते है। वैसे तो गुस्सा आनंद, खुशी, पीड़ा और डर की तरह ही एक सामान्य भाव है , ये लेकिन जब यह हद से ज्यादा बढ़ने लगता है तो परेशानी का बन जाता है। जिससे लोग इस लोग इस तरह के स्वभाव वाले लोगों से दुरी बना लेते है। अगर आपको भी इस तरह की कोई परेशानी है तो
आपको अपने इस व्यवहार पर ध्यान देने की जरूरत है।


सामान्य परिस्थितियों में गुस्सा आना सहज बात है लेकिन हर छोटी- छोटी बात पर आपको गुस्सा आता है तो इस समस्या का हल जल्द ही खोज लें।
गुस्सा आने पर ठंडी गहरी सांस लें। किसी कोई बात पसंद नहीं आ रही है तो वहां से उठ जाएं , चिढ़ - चिड़ाहट लगने पर मन में एक से दस तक गिनती गिनना शुरू करें। अपने पास पानी की बोतल रहें और बार - बार पानी पीए।

किसी बात को ज़्यादा दिल से ना ले की उससे आपको हर्ट हो। फिर अगर आप गुस्से में किसी को भला - बुरा कह देते है तो ऐसी स्थति में अपने साथी से माफ़ी मांग ले।
अगर आप फिर भी अपने गुस्से पर काबू नहीं कर पा रहें है तो आप अपनी दिनचर्या में योग करना शामिल करें। इससे जल्द ही अपने गुस्से में स्वभाव में बदलाव आ जाएगा।

Related News