किसी भी त्यौहार पर, लड़की अपने चेहरे पर सबसे पहले ध्यान देती है और चेहरे की चमक पाने के लिए पार्लर जाती है। लेकिन अगर आपके पास पार्लर जाने का समय नहीं है और दिवाली में तुरंत चेहरे को चमकाना चाहते हैं, तो आज हम आपको एक साधारण चेहरे के बारे में बताने जा रहे हैं जो घर से ही किया जा सकता है। सबसे पहले, अपने चेहरे से गंदगी हटाने के लिए क्लीन्ज़र तैयार करें। इसके लिए एक कटोरी में 3 चम्मच कच्चा दूध और आधा चम्मच हल्दी पाउडर मिलाएं और इसे कॉटन बॉल से साफ चेहरे पर लगाएं। 15 मिनट के लिए छोड़ दें और धो लें। ऐसा करने से गंदगी, तेल और मृत त्वचा हट जाएगी।

छिद्रों को खोलने के लिए स्टीमिंग एक बहुत ही आवश्यक कदम है। यदि आपके पास स्टीमिंग मशीन नहीं है, तो आप एक फ्राइंग पैन में पानी गर्म कर सकते हैं, अपने चेहरे को फ्राइंग पैन की ओर झुका सकते हैं और एक तौलिया के साथ कवर कर सकते हैं। ऐसा करते समय चेहरे को धीरे से दबाएँ। इससे आपके पोर्स खुल जाएंगे। स्क्रब बनाने के लिए सबसे पहले 1 चम्मच चावल का आटा, आधा चम्मच गुलाब पाउडर, आधा चम्मच बादाम पाउडर और 2-3 चम्मच दूध को मिलाकर एक पेस्ट बनाएं और इसे चेहरे पर लगाएं। अब 5 मिनट के बाद इसे चेहरे पर हल्के से स्क्रब करते हुए हटा दें और चेहरा धो लें।

एक कटोरी में थोड़ा दही लें और इसमें एक चुटकी हल्दी और 1 चम्मच एलोवेरा जेल को मिलाएं और इसे चेहरे पर लगाएं और 10 मिनट के लिए चेहरे पर हल्के से मालिश करें। दही में लैक्टिक एसिड होता है जो कॉम्प्लेक्शन को ब्राइट करता है।

ग्लो मास्क बनाने के लिए एक कटोरी में आधा चम्मच मुल्तानी मिट्टी और आधा चम्मच बेसन मिलाएं और इसमें एक चुटकी हल्दी पाउडर और 1 चम्मच चंदन पाउडर मिलाएं। अंत में इसमें आधा नींबू का रस और दूध मिलाएं और इसे पेस्ट की तरह बनाएं। इस पैक को लगाएं और एक बार सूखने के बाद अपना चेहरा धो लें। बस आपका प्राकृतिक चेहरा।

Related News