सीढ़ियां चढ़ने से ज्यादातर लोगों को थोड़े समय के लिए सांस लेने में परेशानी होती है। अगर आपके साथ भी ऐसा होता है, तो आपको इन बातों को जानना चाहिए। हर कोई आसानी से सीढ़ियां नहीं चढ़ सकता। कुछ ने तो पैंटिंग भी शुरू कर दी जब वे 2-3 कदम चढ़ते हैं। इस तरह की समस्या महिलाओं और पुरुषों दोनों में पाई जाती है। सीढ़ियाँ चढ़ते समय थकान एक सामान्य घटना है। लेकिन अगर आपको तीन या चार मंजिलों पर चढ़ने के बाद यह अनुभव होता है, तो इसे सीमित मात्रा में भी किया जाना चाहिए।

क्योंकि अगर आपको चौथी मंजिल या पांचवीं मंजिल पर जाने के बाद थकान का अनुभव नहीं होता है, तो यह स्वस्थ शरीर का संकेत है। जब फिटनेस की बात आती है, तो सीढ़ियों से नीचे जाने से शरीर की कैलोरी बर्न होती है और वसा पिघलती है। इसके पीछे कारण यह है कि सीढ़ियां चढ़ने से शरीर की ऊर्जा खर्च होती है और थकान होती है। लेकिन यह एक अच्छा संकेत नहीं है यदि आप दो मंजिलों पर चढ़ने से थक गए हैं। यह आपके शरीर के अंदर की कमजोरी को दर्शाता है। कड़ी मेहनत के कारण सांस की कमी होना आम बात है लेकिन अगर आपको दो मंजिल चढ़ने के बाद सांस लेने में कठिनाई होने लगती है, तो इसका मतलब है कि आपका दिल पूरी तरह से स्वस्थ नहीं है।

इसलिए अपने कमजोर दिल को बीमारी से बचाने के लिए अपने स्वास्थ्य का ख्याल रखें क्योंकि यह स्थिति चुपचाप शरीर में प्रवेश करने वाली बीमारियों का प्राथमिक संकेत हो सकती है। यह समस्या इसलिए भी होती है क्योंकि कुछ लोग आलसी जीवन जीते हैं। सीढ़ियों पर चढ़ने के बाद कुछ लोगों के सिर भारी हो जाते हैं। कुछ अन्धे लगते हैं। अगर आपको इनमें से कोई भी समस्या हो तो डॉक्टरी सलाह लें। क्योंकि यह स्थिति शरीर में गंभीर बीमारी का संकेत है।

Related News