जिस तरह हर व्यक्ति की पसंद अलग-अलग होती है, उसी तरह हर देवता की पसंद भी अलग-अलग होती है। एक देवता को जो चीज दी जाती है वह दूसरे देवताओं को नहीं दी जाती है। सबसे बड़ा उदाहरण यह है कि भगवान विष्णु को शंख पसंद है, लेकिन शिव जी को यह पसंद नहीं है। भगवान शिव को अक्षत प्रिय है, लेकिन विष्णु को तिल पसंद हैं। इसी तरह महिलाओं की पसंद भी अलग होती है। नवरात्र शुरू होने वाले हैं, तो आइए जानते हैं किस देवी को कौन सा फूल चढ़ाया जाता है।

मां दुर्गा : मां दुर्गा को लाल फूल बेहद पसंद हैं। उसे प्रसन्न करने के लिए उसकी मूर्ति को लाल गुलाब या गुड़हल के फूलों की माला पहनाएं। आर्थिक परेशानियां दूर होंगी।

माता गौरी और शैल्यापुत्री: माता गौरी और शैल्यापुत्री को सफेद और लाल रंग के फूल बहुत पसंद होते हैं। विवाहित महिलाओं को अपने पति की लंबी उम्र के लिए लाल फूलों से देवी की पूजा करनी चाहिए। कुंवारी कन्याओं को भी लाल फूल से देवी की पूजा करनी चाहिए।

माता लक्ष्मी: देवी लक्ष्मी प्रसिद्धि और संपत्ति की मूर्ति हैं। इसे लाल फूल पसंद हैं। देवी लक्ष्मी की कृपा पाने के लिए कमल के फूल या गुलाब के फूल से पूजा करें। देवी लक्ष्मी भी पीले फूल से प्रसन्न होती हैं क्योंकि वह भगवान विष्णु की पत्नी हैं।

मां सरस्वती और माता ब्राह्मणी: मां सरस्वती एक शांत और सौम्य मूर्ति हैं। उसे खुश करने के लिए सफेद या पीले फूल चढ़ाएं। सफेद गुलाब, सफेद कनेर, चंपा और लिली के फूलों से देवी प्रसन्न होती हैं। इससे ज्ञान और बौद्धिक क्षमता में वृद्धि होती है। माता ब्राह्मणी को भी यह फूल पसंद है।

माता काली और कालरात्रि: माता काली और कालरात्रि को हिबिस्कस बहुत पसंद है। मनचाहा फल पाने के लिए 108 लाल गुड़हल के फूलों से पूजा करें।

Related News