अस्वास्थ्यकर खाने से मोटापा तेजी से बढ़ता है। इसलिए एक ही जगह पर घंटों बैठे रहने से वजन बढ़ने लगता है। अगर आप मोटापा कम करना या रोकना चाहते हैं तो खाने के बाद कुछ बातों का ध्यान रखें। इससे वजन घटाने में भी मदद मिलेगी। फिटनेस के प्रति जागरूक लोग भी इस बात से वाकिफ हैं। खाना पचाने और स्वस्थ रहने के लिए इसे अपनी आदत बनाएं। आइए जानें कि खाना खाने के बाद आपको कौन से दो काम करने चाहिए।

आप एक नियम बनाते हैं। प्रत्येक भोजन के बाद आप दोपहर का भोजन या रात का भोजन करें। इसके बाद कुछ देर टहलें। इससे खाना पचने में आसानी होगी और मोटापा भी कम होगा। खाना खाने के बाद 15-20 मिनट तक हल्की सैर करें। इससे शरीर पर चर्बी जमा नहीं होगी। खाने के बाद बैठने से खाना देर से पचता है, जिससे शरीर में चर्बी बढ़ती है।

एक और नियम बनाएं कि हर बार जब आप कुछ खाएं तो गर्म पानी पिएं। इससे पाचन में सुधार होगा और मोटापा कम होगा। गर्म पानी पीने से खाना जल्दी पचता है। इससे वजन भी कम होता है। खासतौर पर तैलीय या नमकीन खाना खाने के बाद गर्म पानी पिएं। साथ ही इस बात का भी ध्यान रखें कि खाना खाने के तुरंत बाद पानी नहीं पीना चाहिए। खाना खाने के कम से कम आधे घंटे बाद पानी पीना सेहत के लिए फायदेमंद माना जाता है।

Related News