लाइफस्टाइल डेस्क। दोस्तों आजकल के बढ़ते पोलूशन और लगातार धूम्रपान करने या फिर धूम्रपान करने वालों के साथ बैठने से अधिकतर लोगों के फेफड़े अस्वस्थ हो जाते हैं, जिस कारण सांस संबंधी कई बीमारियां शुरू होने लगती है। दोस्तों कई लोगों के फेफड़े धूम्रपान करने की वजह से बेहद खराब हो चुके हैं, इसलिए वह फेफड़ों को स्वस्थ बनाने के लिए तरह-तरह की अंग्रेजी दवाइयों और सिरप का उपयोग करते हैं लेकिन खास फायदा नहीं हो पाता है। दोस्तों आज हम आपको कुछ घरेलू टिप्स बताए जा रहे हैं, जिसका नियमित तौर पर प्रयोग करने पर हमारे फेफड़े स्वस्थ बने रहेंगे और बीमारिया हमसे कोसों दूर रहेगी।
1.दोस्तों आयुर्वेद के अनुसार फेफड़ों को स्वस्थ बनाने के लिए लगातार विटामिन सी से भरपूर खाद्य वस्तुओं का सेवन करते रहे। जानकारी के लिए बता दें कि विटामिन सी से भरपूर चीजों का सेवन करने पर शरीर में मौजूद विषैले पदार्थ बाहर निकल जाते हैं और ऑक्सीजन को सभी अंगों तक पहुंचाने में मदद मिलती है, जिससे फेफड़े स्वस्थ रहते हैं।

2.दोस्तों आयुर्वेद के अनुसार नियमित तौर पर लहसुन का सेवन करने से भी फेफड़े स्वस्थ बने रहते हैं। जानकारी के लिए बता दें कि लहसुन में एंटी ऑक्सीडेंट तत्व पाए जाते हैं जो कफ और संक्रमण को समाप्त करते हैं, जिससे फेफड़े स्वस्थ बने रहते हैं।3.दोस्तों आयुर्वेद के अनुसार लाइकोपेन युक्त आहार जैसे टमाटर, गाजर, तरबूज, पपीता, शकरकंद और हरी सब्जियां का उपयोग करने पर भी फेफड़े स्वस्थ बने रहते हैं। जानकारी के लिए बता दें इस तरह के आहार में कैरोटीनॉयड एंटीऑक्सीडेंट होता है, जो अस्थमा और फेफड़ों के कैंसर के खतरे को कम करता है।

3.दोस्तो आयुर्वेद की माने तो रोजाना मुनक्का और तुलसी के पत्तों का सेवन करने से भी फेफड़े स्वस्थ बने रहते हैं।

Related News