गुरुवार के दिन भगवान बृहस्पति देव की आराधना की जाती है। इस दिन व्रत उपवास आदि भी रखे जाते हैं। ज्योतिष शास्त्र के मुताबिक गुरुवार के दिन बृहस्पति देव की पूजा करने से भौतिक सुखों में वृद्धि होती हैं। माना जाता है कि उच्च शिक्षा, अपार धन और सुखी गृहस्थ जीवन जीने के लिए भगवान बृहस्पति देव की कृपा का होना बहुत जरूरी है। बृहस्पतिवार की पूजा में पीला रंग बेहद अहम रहता है। इस दिन का कारक मूल रूप से गुरु है जोकि जातक की कुंडली में भाग्य की दशा को पूरी तरह से ठीक करनो में सक्षम है। गुरु के कमजोर रहने पर व्यक्ति को कई समस्याओं का सामना करना पड़ता है और कंगाली तक आ सकती है। इसलिए आज हम आपको ऐसे उपाय बताने जा रहे हैं जिनसे आपका बृहस्पति मजबूत होगा।

बृहस्पतिवार के दिन सूर्योदय से पूर्व उठकर स्नान करने के बाद भगवान विष्णु के आगे शुद्ध घी का दीपक जलाएं। इस से उनकी कृपा आप पर बनी रहेगी।

बृहस्पतिवार को शाम के समय केले के पेड़ के निचे दीपक जलाएं और गरीब बच्चों को केले भी दान करने चाहिए।

इस दिन आप गुरु मंत्र का जाप करें।
मंत्र ऊँ बृं बृहस्पते नम:।
इस मंत्र का कम से कम एक माला जप जरूर करें।

बृहस्पतिवार के दिन पीले वस्त्र पहनने चाहिए और खाने में पीली वस्तुओं का सेवन करना चाहिए। अपने भोजन में बेसन के लड्डू, आम, केले आदि भी शामिल करें। इसी के साथ भोजन नमक रहित होना चाहिए।

पूजा के समय भगवान बृहस्पति को हल्दी का तिलक लगाकर उन्हें एक तुलसीदल अर्पित करें। इसके बाद हल्दी का तिलक स्वयं लगाकर अपनी दिनचर्या की शुरुआत करें।

Related News