नियमित रूप से व्यायाम करने से हमारे समग्र स्वास्थ्य के लिए बहुत लाभ होता है। क्या आप जानते हैं कि स्वस्थ, खुश दिल को बनाए रखने के लिए नियमित रूप से व्यायाम करना भी एक बहुत ही महत्वपूर्ण घटक है। अपने कार्डियोवैस्कुलर स्वास्थ्य को बेहतर बनाने और कार्डियोवैस्कुलर बीमारियों के जोखिम को कम करने के सर्वोत्तम तरीकों में से एक नियमित व्यायाम करना है। बता दे की, जब सही पोषण और आदतों के साथ जोड़ा जाता है, तो नियमित व्यायाम निम्न रक्तचाप, ऑक्सीजन के प्रवाह में सुधार, इंसुलिन संवेदनशीलता में वृद्धि, कोलेस्ट्रॉल के स्तर में सुधार, वजन को नियंत्रित करने, मांसपेशियों को मजबूत करने, तनाव कम करने और सूजन को कम करने में मदद कर सकता है। यह सब दिल को मजबूत बनाने और आपके हृदय स्वास्थ्य को बेहतर बनाने में मदद करता है। इस लेख में, फिटनेस कोच और मितेन सेस फिटनेस के संस्थापक मितेन काकैया कार्डियोवैस्कुलर स्वास्थ्य के लिए कसरत युक्तियाँ और सर्वोत्तम अभ्यास साझा कर रहे हैं।

स्वस्थ व्यक्तियों में शारीरिक गतिविधि और गंभीर हृदय संबंधी घटनाओं, हृदय संबंधी जोखिम वाले कारकों और हृदय रोग वाले लोगों के बीच संबंध को देखने वाले एक अध्ययन मुताबिक , व्यायाम करना हृदय संबंधी स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं और बीमारियों से जूझ रहे लोगों के लिए विशेष रूप से अच्छा है। यह पाया गया है कि शारीरिक गतिविधि में वृद्धि ने लोगों के सभी समूहों में मृत्यु दर को कम करने में मदद की, स्वस्थ लोगों और कार्डियोवैस्कुलर जोखिम वाले कारकों में व्यायाम के उच्च स्तर के लाभ अधिक थे। हृदय रोग वाले लोगों में, शोधकर्ताओं ने व्यायाम और शारीरिक गतिविधि के लाभों की कोई सीमा नहीं पाई।

आगे अनुसंधान आवश्यक है, यह अध्ययन इंगित करता है कि व्यायाम के उच्च स्तर हृदय स्वास्थ्य में कैसे सुधार कर सकते हैं। अगर आप अपने कार्डियोवैस्कुलर स्वास्थ्य पर ध्यान केंद्रित करना चाहते हैं और अपने कसरत शासन में उपायों को शामिल करना चाहते हैं, तो आप यहां क्या कर सकते हैं।

स्वास्थ्य हृदय के व्यायाम

एरोबिक व्यायाम

कार्डियोवैस्कुलर व्यायाम या कार्डियो के रूप में भी जाना जाता है, एरोबिक व्यायाम आपके श्वास और हृदय गति को बढ़ाते हैं और परिसंचरण में सुधार करके, आपके शरीर की ऑक्सीजन का उपयोग करने की क्षमता में वृद्धि करके और हृदय गति को कम करके सीधे आपके कार्डियोवैस्कुलर सिस्टम में सुधार करते हैं। एरोबिक व्यायाम में चलना, दौड़ना, लंबी पैदल यात्रा, नृत्य, तैराकी, पानी एरोबिक्स, टेनिस, बाइकिंग आदि शामिल हैं। अमेरिकन हार्ट एसोसिएशन वयस्कों के लिए प्रत्येक सप्ताह कम से कम 150 मिनट के मध्यम तीव्र एरोबिक व्यायाम की सिफारिश करता है। रोजाना एरोबिक व्यायाम करने के कई फायदे हैं।

शक्ति प्रशिक्षण दुबले शरीर के निर्माण में मदद करता है, उच्च रक्तचाप के जोखिम को कम करता है, हृदय पर वसा को कम करता है, और हृदय को हृदय की कंडीशनिंग बढ़ाने वाले विभिन्न मांसपेशी समूहों में रक्त चलाने के लिए मजबूर करता है। वेट लिफ्टिंग, रेजिस्टेंस ट्रेनिंग, बॉडीवेट एक्सरसाइज, कोर एक्सरसाइज, पुश-अप्स, पाइलेट्स आदि शामिल हो सकते हैं। AHA कम से कम 150 मिनट के हिस्से के रूप में सप्ताह में कम से कम दो बार मध्यम से उच्च तीव्रता वाले स्ट्रेंथ ट्रेनिंग की सलाह देता है। वयस्कों के लिए व्यायाम।

स्ट्रेचिंग

स्ट्रेचिंग व्यायाम धमनियों का मोटा होना, या उच्च रक्तचाप और स्ट्रोक से जुड़ी धमनी कठोरता को कम करके हृदय स्वास्थ्य पर सीधा प्रभाव डाल सकते हैं। स्ट्रेचिंग और लचीलेपन का प्रशिक्षण स्थिरता में सुधार करता है और चोट के जोखिम को कम करता है, जिससे एरोबिक और शक्ति प्रशिक्षण आसान हो जाता है। अपने वर्कआउट से पहले और बाद में कम से कम 5 मिनट तक स्ट्रेच करना एक अच्छा विचार है।

शोध कहता है कि हृदय रोगों और मुद्दों वाले लोग अपने व्यायाम की मात्रा को बढ़ाकर अपने स्वास्थ्य में सुधार कर सकते हैं, यह अति-व्यायाम से दूर रहने के लिए एक सतर्क दृष्टिकोण है। व्यायाम हृदय पर अत्यधिक तनाव पैदा कर सकता है और विकारों के जोखिम को बढ़ा सकता है। हृदय संबंधी समस्याओं या बीमारियों वाले लोगों के लिए सुरक्षित रहने के लिए मध्यम-तीव्रता वाले व्यायाम में शामिल होना एक अच्छा विचार है।

Related News