कई बार सिर्फ ठीक ना सोने की वजह से ऐसा हो जाता है, वहीं लगातार फोन का इस्तेमाल करने से भी आंखों को नुकसान पहुंचता हैं और जैसे-जैसे हमारी उम्र बढ़ती है हमारी आंखों के आस पास की स्किन सिकुड़ कर लटकने लगती है, इस कारण से आंखों के नीचे सूजन दिखने लगती है इसके साथ ही आंखों के आसपास कालापन बढ़ जाता है। कंप्यूटर और लैपटॉप के आगे बैठने से हमारी आंखों थक जाती हैं। इससे आंखों पर सिर्फ स्ट्रेन पड़ता है, बल्कि आंखों में जलन भी होती है और डार्क सर्कल्स की समस्या भी पैदा होती है।

आंखों के नीचे डार्क सर्कल्स बहुत भद्दे लगते हैं, ये सिर्फ आपकी खूबसूरती को बिगाड़ते, बल्कि इस वजह से आप काफी उम्रदराज और बूढ़े लगते हैं। इन काले घेरों से उम्र ज्यादा दिखाई देने लगती है।

अगर आपके आंखों के नीचे काले घेरे आए हैं तो आप चम्मच को ठंडा करके उसे आंखों पर लगा सकते हैं। ऐसा करने से आंखों की सूजन और कालापन दूर होता है,आंखों के सूजन को कोल्ड कम्प्रेस के इस्तेमाल से कम कर सकते हैं। जिन लोगो को ड्राई आई की समस्या है उनके लिए बर्फ और कंप्रेशन की मदद से किसी तरह के दर्द और सूजन को कम किया जा सकता है।

आंखों के काले घेरे को हटाने में टी बैग्स बहुत असरदार हैं। आप ग्रीन टी-बैग्स को गुनगुने पानी में डालकर चाय बनाएं और फिर बचे हुए टी-बैग्स को फ्रिज में ठंडा करके अपनी आंखों में लगाएं। इसको लगाने से डार्क सर्कल कम होना।

बाजार में मिलने वाले आई जेल या आई मास्क एक बेहतर विकल्प हो सकते हैं। यह हाइड्रेटिंग मास्क आंखों को राहत पहुंचाने का काम कर सकते हैं। इन्हें पहनकर आपको कुछ देर ऐसे ही रुकना पड़ता है।

Related News