आज बाजार में विभिन्न प्रकार के साबुन उपलब्ध हैं। कौन सा साबुन एक शॉवर लेने के लिए वास्तव में परवाह नहीं करता है। हम आपको सबसे अच्छा साबुन चुनने में मदद करने जा रहे हैं। कुछ लोग सस्ते चाहते हैं, कुछ महंगे हैं। कुछ साबुन ब्रांड को देखते हैं, कुछ इसके कवर को देखते हैं। वास्तव में, साबुन कई रंगों और सुगंधों में आते हैं। इस प्रकार साबुन में विविधता का मतलब है कि इसकी प्रकृति भी अलग है। जिसका मतलब है कि त्वचा पर किस तरह का साबुन इस्तेमाल करना है।

इसलिए साबुन का उपयोग करने से पहले, आपको अपनी त्वचा की प्रकृति के अनुसार चयन करना चाहिए। अन्यथा, इसका गलत प्रभाव हो सकता है। त्वचा की प्रकृति के अनुसार अलग-अलग साबुनों की आवश्यकता होती है। त्वचा की प्रकृति के अनुसार सही प्रकार का साबुन चुनना चाहिए। अच्छा साबुन शुष्क त्वचा को पोषण देता है और इसे स्वस्थ रखता है। यदि आपकी त्वचा बहुत शुष्क है, तो आपको मॉइस्चराइजिंग साबुन का उपयोग करना चाहिए। यदि त्वचा सामान्य है तो आप अपना पसंदीदा सुगंधित साबुन चुन सकते हैं।

यदि आपके पास संवेदनशील त्वचा है, तो सुगंधित साबुन का उपयोग न करें। आमतौर पर चार प्रकार की त्वचा होती है। सामान्य, खुरदरा, तैलीय और संवेदनशील। यदि त्वचा खुरदरी है और साबुन का उपयोग बेतरतीब ढंग से किया जाता है, तो त्वचा अधिक खुरदरी हो सकती है। जल्दबाजी में होने का भी खतरा है। इसी तरह, संवेदनशील त्वचा पर बहुत अधिक साबुन का उपयोग करने से समस्याएं हो सकती हैं।

इससे बचने के लिए, आपको अपनी त्वचा की प्रकृति को जानना होगा। आपके अनुसार सही साबुन का चुनाव करना फायदेमंद है। जीवाणुरोधी साबुन बाजार में उपलब्ध हैं। इसमें ट्राइक्लोसन और ट्राइक्लोरोकार्बन जैसे जीवाणुरोधी तत्व होते हैं, जो तैलीय त्वचा वाले लोगों के लिए उपयोगी होते हैं। हालांकि, इसके अति प्रयोग से बचा जाना चाहिए। क्योंकि यह त्वचा को खुरदरा बना सकता है।

Related News