किसी को भी पैसा उधार लेना पसंद नहीं है। लेकिन हर व्यक्ति अपने जीवन में कभी ना कभी ऐसी स्थिति का सामना करता ही है जब उसे कर्ज लेना पड़े। लेकिन जीवन में समय एक जैसा नहीं होता और कई उतार-चढ़ाव आते हैं। कभी-कभी, जब किसी को अपनी इच्छा के विरुद्ध ऋण लेना पड़ता है, तो ऐसी दुविधा उत्पन्न होती है। हालांकि समस्याओं के समाधान और विकट परिस्थितियों से उबरने के लिए कर्ज लेना कोई बुरी बात नहीं है। लेकिन जब कोई व्यक्ति कर्ज के बोझ तले दब जाता है और कर्ज से मुक्ति नहीं पाता है तो समस्या और विकट हो जाती है।

ज्योतिष में कर्ज के लेन-देन से जुड़ी जरूरी बातों का जिक्र है, इसलिए कर्ज का लेन-देन करने से पहले इन बातों का ध्यान रखें।

इन दिनों न लें कर्ज-


ज्योतिष के अनुसार ऋण लेते समय सप्ताह के कुछ दिनों का ध्यान रखना चाहिए। मंगलवार, शनिवार और रविवार को कभी भी ऋण न लें। सप्ताह के इन दिनों में उधार लेने से कर्ज चुकाना मुश्किल हो जाता है। इन दिनों उधार लेने से व्यक्ति को ऋण से अधिक ब्याज का भुगतान करना पड़ सकता है।

ऋण की अवधि भी देखनी चाहिए -

ऋण लेते समय इन दिनों का ध्यान रखें। ज्योतिष शास्त्र में कुल 27 योगों में से तीन योगों का उल्लेख है जिनमें ऋण नहीं लेना चाहिए। ज्योतिष के अनुसार वृद्धी योग, द्विपुष्कर योग और त्रिपुष्कर योग में ऋण नहीं लेना चाहिए। वृद्धी योग में उधार लेने से कर्ज में वृद्धि होती है। द्विपुष्कर योग में ऋण लेने से कर्ज का बोझ दोगुना और त्रिपुष्कर योग में लिया गया कर्ज तीन गुना हो जाता है।

उधार देते समय इन बातों का रखें ध्यान

कभी-कभी उधार देना उधार लेने से ज्यादा कठिन होता है। स्थिति यह हो जाती है कि दिया गया कर्ज वापस पाना मुश्किल हो जाता है, इसलिए किसी को उधार देते समय समय का ध्यान रखें।

Related News