हम अपने घर को सजाने के लिए कई तरह के आर्टपीस, तस्वीरें आदि का इस्तेमाल करते हैं। लेकिन जाने अनजाने में हम घर में ऐसी तस्वीरें लगा बैठते हैं जिनसे जीवन में नकारात्मकता आती है। घर में लगाई गई हर एक चीज को वास्तु के हिसाब से लगाना चाहिए। ऐसे में आपने अगर ऐसी तस्वीरें घर में लगा रखी है तो इन्हे तुरंत ही हटा देना चाहिए।

नटराज की तस्वीर
भगवान शिव की अलग-अलग तस्वीरें लगाना बहुत ही शुभ होता है। लेकिन ध्गवान शिव के नटराज स्वरूप को क्रोध और विध्वंसक का प्रतीक माना जाता है। इसलिए इसे आपको घर में नहीं लगना चाहिए। इस से आपके घर में कई तरह की परेशानियां आएगी।

युद्ध की तस्वीरें
घर में आपको भूल कर भी युद्ध की तस्वीरें नहीं लगानी चाइए। चाहे वह भगवान की ऐसी कोई तस्वीर ही क्यों न हो जिसमें वह युद्ध की मुद्रा में हों। इस से घर में नकारात्मकता आएगी और घर के सदस्यों के बीच मनमुटाव बढ़ेगा।

डूबते हुए जहाज या किसी रोते हुए बच्चे की तस्वीर
घर पर कभी भी डूबते हुए जहाज फोटो नहीं लगानी चाहिए। ये दुर्भाग्य की निशानी होती है इससे घर में नकारात्मकता फैलती है। आपको रोते हुए बच्चे की तस्वीर ही घर पर नहीं लगानी चाहिए। घर में हमेशा बच्चे की हँसते हुए फोटो लगाए।

हिंसक पशुओं की तस्वीरें
वास्तु के अनुसार कभी भी जंगली जानवर जैसे शेर, चीता आदि हिंसक पशुओं की तस्वीरों को घर में लगाने से बचना चाहिए। इस तरह का तस्वीरे घर में लगाने से नकारात्मक ऊर्जा का संचार होता है।

Related News