नहाना हमारी दिनचर्या का अहम हिस्सा है। यह ताजगी लाता है और शरीर को शुद्ध करता है। इसलिए रोजाना नहाना जरूरी है। लेकिन कई बार हम अनजाने में नहाते समय कुछ गलतियां कर बैठते हैं जो हमारी आदतों का हिस्सा बन जाती हैं और हम उन्हें दोहराते रहते हैं। इससे शरीर में कई तरह की बीमारियों का खतरा रहता है। इसलिए इन गलतियों को दोहराने से हमेशा बचना चाहिए। आइए जानते हैं इनके बारे में। मोहक विज्ञापनों को देखकर या किसी की सलाह पर हम बिना सोचे-समझे नहाने के लिए कोई भी साबुन इस्तेमाल कर सकते हैं।

Do We Really Need To Shower Daily? Doctors Say It Does't Hurt - न्यू  रिसर्च: क्या हमें रोज नहाने की जरूरत होती है? डॉक्टर्स बोले रोज नहाना जरूरी  नहीं | Patrika News

जबकि कई साबुन ऐसे हैं जो शरीर में खुरदरापन बढ़ाते हैं जो आपकी त्वचा को नुकसान पहुंचा सकते हैं। इतने सारे एंटी-बैक्टीरियल साबुन शरीर में अच्छे बैक्टीरिया को भी मार देते हैं जो शरीर के लिए हानिकारक होते हैं। इसलिए ऐसा साबुन चुनें जो मुलायम हो। साथ ही तेल और क्लींजर क्वालिटी के साथ।बहुत से लोग व्यस्त होने के कारण कई दिनों के बाद अपने तौलिये धोते हैं जो स्वास्थ्य की दृष्टि से अच्छा नहीं है। गीले और गंदे तौलिये में बैक्टीरिया और फंगस पनपते हैं जो आपको बीमार कर सकते हैं। इसलिए जरूरी है कि तौलिया को इस्तेमाल के बाद धूप या हवा में सुखाएं और हफ्ते में कम से कम एक बार तौलिये को धोएं।

नहाने के दौरान लूफै़ण का इस्तेमाल करने के बाद आमतौर पर लोग इसे गीला छोड़ देते हैं। इसलिए वे इसकी सफाई पर भी ध्यान नहीं देते हैं। जिससे बैक्टीरिया और फंगस का खतरा होता है जो आपके शरीर को नुकसान पहुंचा सकता है। इसलिए लूफै़ण को इस्तेमाल करने के बाद हमेशा सूखा रखें। साथ ही हफ्ते में कम से कम एक बार डेटॉल या सेवलॉन के पानी से इसे जरूर साफ करें। कई बार लोग एक ही साबुन का इस्तेमाल पूरे शरीर के लिए करते हैं। जबकि चेहरे और प्राइवेट पार्ट में साबुन से बचना चाहिए। चेहरे के लिए आप फेस वाश या उबटन की मदद लें.

नहाने का सही तरीका - नहाते समय भूलकर भी न करें ऐसा वरना पड़ेगा महंगा

प्राइवेट पार्ट के लिए आपको वी वॉश या माइल्ड सोप का सहारा लेना चाहिए. ज्यादातर लोग इनका इस्तेमाल कई दिनों तक बिना बाथटब या बकेट-मग को साफ किए करते हैं। इनकी सफाई नहीं होने के कारण इनमें बैक्टीरिया पनपने लगते हैं। जो इनके इस्तेमाल से आपके शरीर के संपर्क में आ सकते हैं। इनकी वजह से आपको बीमार होने का खतरा रहता है। इसलिए बाल्टी-मग को हर दिन या हर दूसरे दिन साफ ​​करना चाहिए। वहीं बाथटब को हफ्ते में कम से कम एक बार जरूर साफ करना चाहिए।

Related News