चेहरे की खूबसूरती को बरकरार रखने के लिए फेस मास्क फायदेमंद माना जाता है। यह त्वचा को गहरे पोषण के साथ पोषण देने में मदद करता है। लेकिन अक्सर लड़कियां फेस पैक और मास्क लगाने में कुछ गलतियां कर देती हैं। इससे आपके चेहरे पर पूरा ग्लो नहीं आ पाता है। साथ ही त्वचा संबंधी समस्याओं का भी सामना करना पड़ सकता है। फेस पैक लगाने से पहले हमेशा हाथ और चेहरा धोएं। ताकि त्वचा पर जमा अतिरिक्त तेल, गंदगी निकल जाए।

नहीं तो त्वचा को फायदा होने की जगह नुकसान हो सकता है। ऐसे में अच्छा रिजल्ट पाने के लिए सबसे पहले अपने हाथ और चेहरा धोएं। अक्सर लड़कियां कोई भी फेस पैक पहनती हैं। लेकिन इससे त्वचा यानी की चमक को पूरा फायदा नहीं मिलता है। दरअसल, हर किसी की त्वचा का प्रकार अलग होता है। ऐसे में आपको अपने हिसाब से फेस पैक का चुनाव करना चाहिए। उदाहरण के लिए, शुष्क त्वचा वालों को हाइड्रेटिंग शीट मास्क लगाना चाहिए और तैलीय त्वचा वालों को मैट क्ले लगाना चाहिए। मेकअप और स्किन केयर प्रोडक्ट्स के फेस पैक का भी सही मात्रा में इस्तेमाल करना चाहिए।

तभी चेहरे को पूरा पोषण और लाभ मिल पाएगा। वहीं, बहुत कम फेस मास्क लगाने से आपकी त्वचा में पूरी चमक नहीं आ पाएगी। इसके अलावा, अधिक फेस मास्क लगाने से त्वचा को नुकसान हो सकता है। ऐसे में इसे न तो ज्यादा यानी ज्यादा गाढ़ा और न ज्यादा कम यानी पतला लगाएं। अक्सर लड़कियां फेस मास्क लगाकर बात करने लगती हैं। लेकिन यह त्वचा को ढीला कर सकता है। इससे झुर्रियों की समस्या हो सकती है। इसके लिए हमेशा फेस पैक या मास्क लगाएं और बिस्तर या सोफे पर आराम से लेट जाएं और सुखा लें।

अगर आप मानते हैं कि लंबे समय तक फेस पैक लगाने से आपके चेहरे पर चमक दोगुनी हो जाएगी तो आप गलत हैं। दरअसल, इसे ज्यादा देर तक लगाने से त्वचा को नुकसान पहुंच सकता है। इसलिए फेस पैक के 80 प्रतिशत या पूरी तरह सूखने के तुरंत बाद उसे साफ कर लें। त्वचा को हटाने के लिए बहुत ज्यादा रगड़ने की गलती न करें। इससे आपकी त्वचा ढीली हो सकती है। साथ ही त्वचा संबंधी समस्याओं का भी सामना करना पड़ सकता है। इसके लिए जब फेस मास्क सूख जाए तो इसे हल्के हाथों से साफ कर लें।

Related News