अक्सर हम सब्जियों को खराब होने से बचाने के लिए इन्हें फ्रिज में स्टोर करके रखते हैं,सब्जियों को फ्रिज में रखने का एक और कारण होता है कि ये फ्रेश रहें,लेकिन आज हम आपको इस लेख के जरिए बताएंगे कि कुछ ऐसी सब्जियां भी होती हैं, जिन्हें फ्रिज में नहीं रखा जाना चाहिए,आइये जाने

प्याज को भी कभी फ्रिज में नहीं रखना चाहिए. इससे प्याज की जो कठोर होने की क्षमता होती है वह मुलायम हो जाती है, जिससे नेचुरल तत्व प्याज से खत्म होने लगते हैं इसलिए प्याज को हमेशा तेज धूप और अधिक ठंडे मौसम से बचा कर रखें।

आलू में स्टार्च भरपूर मात्रा में होता है,अगर आलू को फ्रिज में रखा जाता है, तो स्टार्च शुगर में बदल जाता है. ऐसा आलू अगर डायबिटीज पेशेंट को खिलाया जाए तो शुगर तेजी से बढ़ने की संभावना होती हैं।

इन सबके अलावा, साबुत लहसुन या लहसुन की कली को कभी भी फ्रिज में नहीं रखा जाना चाहिए,फ्रिज में रखने पर लहसुन को एक एटमॉस्फेयर मिल जाता है,इससे वह बीज के रूप में अंकुरित हो जाता हैं।

खीरे को भी कभी फ्रिज में नहीं रखा जाना चाहिए क्योकि यदि खीरे को 10 डिग्री सेल्सियस से नीचे तापमान पर रखा जाता है तो उसकी ऊपरी परत तेजी से सड़ने लगती है और फिर यह दूसरी सब्जियों को भी नुकसान पहुंचा सकता हैं।

Related News