बहुत से लोगों की गर्मी के मौसम में आदत होती है कि सब कुछ फ्रिज में रख दिया जाता है। ठंडे वातावरण में खराब नहीं होंगे और कुछ और दिनों तक रहेंगे। बहुत कम लोग जानते हैं कि फ्रिज के अंदर कौन सी चीजें रखनी चाहिए और कौन सी नहीं। अब आज हम आपको उसी के बारे में बताने जा रहे हैं।

खीरा- लोग गर्मी के मौसम में ठंडा खीरा खाना पसंद करते हैं. लोग इसे कुछ दिनों तक चलाने के लिए फ्रिज में रख देते हैं. आपको इस बात का ध्यान रखना चाहिए कि ये फ्रिज में दो-तीन दिन भी नहीं टिकते। ऐसा इसलिए क्योंकि खीरे को फ्रिज में रखने से उसका प्राकृतिक पानी सूख जाता है। जिसके अलावा, यह केले और अन्य सब्जियों और फलों के बीच खराब हो जाता है जो एथिलीन गैस छोड़ते हैं। खीरे को फ्रिज में रखना न भूलें।

तरबूज और खरबूजा- आपकी जानकारी के लिए बता दे की ज्यादातर लोग तरबूज को ठंडा खाना पसंद करते हैं। जिसके लिए वे तरबूज खरीदते ही उसे फ्रिज में रख देते हैं। खरीदने के बाद तरबूज को पानी में डाल देना चाहिए। मगर तरबूज और खरबूजे को काटने के बाद फ्रिज में रखना सही नहीं है। इन पानी के किनारे उगने वाले फलों में भारी मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट होते हैं जो फ्रिज में रखने से खराब हो सकते हैं। यदि आप इसे खाना चाहते हैं तो इसे काटकर खाने के आधे घंटे पहले ही फ्रिज में रख दें और निकाल कर खा लें. ऐसा न करें कि आप इसे लाकर फ्रिज में रख दें और दो-चार दिन के लिए छोड़ दें।

टमाटर- टमाटर वास्तव में धूप में उगने वाला फल है और वैज्ञानिक रूप से टमाटर कोई सब्जी नहीं बल्कि एक फल है और इसे उगाने के लिए काफी पानी और धूप की जरूरत होती है। ऐसे में मौसम ठंडा होने पर इसका ठीक से विकास नहीं हो पाता है। तो सोचिए इसे फ्रिज में रखना इसके असली स्वरूप के खिलाफ जा रहा है, जो सही नहीं है।

सेब, आड़ू और चेरी - आपकी जानकारी के लिए बता दे की यदि आप सेब को फ्रिज में रखना चाहते हैं, तो उन्हें कागज में लपेटकर नीचे फलों और सब्जियों के लिए बने शेल्फ में रख दें। आड़ू, आलूबुखारा और चेरी जैसे बीज वाले फलों को फ्रिज में न रखें। क्योंकि कम तापमान उनमें मौजूद एंजाइम को सक्रिय कर देता है और फल जल्दी पक जाते हैं।

नींबू और संतरा- नींबू और संतरे जैसे साइट्रिक एसिड वाले फल फ्रिज की ठंड को बर्दाश्त नहीं कर पाते हैं। इनके छिलके पर दाग लगने लगते हैं और स्वाद पर भी असर पड़ता है। फ्रिज में रखने से इन फलों का रस सूखने लगता है और यदि आप अंगूर को खोलकर फ्रिज में रख दें तो ये बहुत ज्यादा खट्टे और सूखे हो जाते हैं. इस बात का ध्यान रखें कि नींबू और संतरे को फ्रिज में न रखें।

Related News