आज के दौर में स्मार्टफोन का बढ़ता चलन आपके दैनिक जीवन को आसान बना रहा है, मगर यह आपकी सेहत को भी नुकसान पहुंचा रहा है। कई शोधकर्ताओं ने यह भी स्पष्ट किया है कि अधिक मोबाइल फोन का उपयोग करने वालों में आंखों में जलन और अनिद्रा आम है। स्मार्टफोन का रेडिएशन आपके स्वास्थ्य को और भी कई तरह से प्रभावित करता है। युवाओं में मोबाइल का चलन तेजी से बढ़ रहा है। कई तरह के शोधों में यह भी सामने आया है कि युवा दिन-रात मोबाइल पर लगे रहते हैं। सवाल उठता है कि क्या यह आपकी सेहत के लिए सही है। आपको अपना मोबाइल कहां रखना चाहिए यह भी एक बड़ा विषय है।

तकिये के नीचे :-

सामान्य तौर पर लोगों में यह आदत होती है कि वे रात को सोते समय अपने तकिए के नीचे फोन रखकर सो जाते हैं। मगर जो भी ऐसा कर रहा है यह लत बिल्कुल गलत है। ऐसा करने से आपको आने वाले समय में सिर दर्द और चक्कर आने की समस्या हो सकती है। फोन से निकलने वाली इलेक्ट्रोमैग्नेटिक रेडिएशन काफी हानिकारक होती है।

पीछे की जेब में:-

अक्सर गाड़ी चलाने वाले लोग पीछे की जेब में मोबाइल रखते देखे जाते हैं। ऐसे में चोरी के साथ मोबाइल टूटने का भी खतरा रहता है। लंबे समय में आपको पेट और पैरों में दर्द की शिकायत हो सकती है। इसलिए जरूरी है कि आप अपने मोबाइल को पीछे की जेब में न रखें।

सामने की जेब में:-

यदि आप पुरुष हैं और अपना मोबाइल पेंट या जींस की आगे की जेब में रखते हैं, तो सावधान हो जाइए। शोध से यह बात साफ हो गई है कि लंबे समय तक ऐसा करने वाले पुरुषों के स्पर्म काउंट कम हो जाते हैं। ऐसा करने से आपके स्पर्म की क्वालिटी भी खराब हो सकती है।

शर्ट की जेब में :-

अगर आप फोन को शर्ट की जेब में रखते हैं तो आपको सावधान रहने की जरूरत है। मोबाइल से निकलने वाले रेडिएशन का असर आपके दिल पर पड़ता है। स्टडी से साफ हो गया है कि फोन की रेडिएशन आपके दिल को कमजोर कर देती है।

बच्चों के पास है:-

बच्चों के पास भी ऐसा फोन है जो खतरे से खाली नहीं है। शोध के अनुसार बच्चों के साथ मोबाइल फोन रखने से हाइपरएक्टिविटी और डेफिसिट डिसऑर्डर जैसी समस्याएं हो सकती हैं। वहीं बच्चों के साथ फोन रखने से आपके मोबाइल की लाइफ भी कम हो जाती है।

Related News