बेटी के जन्म के समय माँ बाप की ख़ुशी का ठिकाना नहीं होता और वे घर की शान होती है। वे अपने पिता की आँखों का तारा होती है। इसलिए उनके शादी के समय घर की सारी रौनक चली जाती है। बेटी अपना आधा जीवन मां-बाप के घर में व्यतीत करती है और जब उसकी शादी हो जाती है तब उसका परिवार उसका पति और उसका परिवार ही उसका अपना परिवार हो जाता है।

मां-बाप अपनी बेटी की शादी में कुछ ना कुछ उपहार देते हैं। लेकिन आपको शायद ये जानकारी न हो कि शास्त्रों में कुछ ऐसी चीजों के बारे में बताया गया है जिनको कभी भी उपहार के रूप में अपनी बेटी को नहीं देना चाहिए। इन्ही के बारे में आपको जानकारी देने जा रहे हैं।

भगवान श्री गणेश जी की मूर्ति

अगर मां-बाप अपनी बेटी को विदा करते हैं तो भी उन्हें भगवान श्री गणेश जी की मूर्ति उपहार में नहीं देनी चाहिए। अगर आप गणेश जी की मूर्ति गिफ्ट करते हैं तो इस से घर की सुख-शांति और समृद्धि पर प्रभाव पड़ने लगता है। इसके अलावा मां लक्ष्मी जी की मूर्ति भी बेटी को ना दें। इस से लक्ष्मी जी भी आपके घर से चली जाएगी।

नमक

बेटी को विदा करते समय नमक नहीं देना चाहिए। अगर आप कभी भी किसी से नमक लेते हैं तो उसे पैसे जरूर दीजिए। नमक भेंट में लेने से आपके ग्रह भारी होने लगते हैं। आप शादी के दौरान बेटी को विदा करते समय नमकीन चीजों की जगह मिठाई दे सकते हैं।

चूल्हा

बहुत से लोग बेटियों को शादी में दहेज देते हैं लेकिन आपको बता दें कि दहेज देते समय चूल्हा नहीं देना चाहिए। शास्त्रों में बेटी को चूल्हा भेंट के रूप में देना सही नहीं बताया गया है। इससे उसकी ससुराल में किसी से नहीं बनती है।

लाल मिर्च

विदाई के समय लड़की के पास किए लोग लाल मिर्ची रख देते हैं जिस से कि उन्हे नजर ना लगे। लेकिन अगर कोई लाल मिर्च रखता है तो इससे बेटी के वैवाहिक जीवन में नकारात्मक प्रभाव पड़ता है। बेटी का जीवन संघर्ष भरा हो जाता है। इतना ही नहीं बल्कि परिवार के लोगों के साथ भी मनमुटाव बने रहते हैं।

Related News