यदि किसी व्यक्ति को मलेरिया हो जाए तो उसे अपने खान-पान का पूरा ध्यान रखना चाहिए. हां, और जब किसी व्यक्ति को मलेरिया की समस्या होती है, सिरदर्द, दस्त और उल्टी जैसे लक्षण लक्षण के रूप में प्रकट हो सकते हैं। हालांकि, ऐसी कई चीजें हैं जिनका सेवन इन लक्षणों को और बढ़ा सकता है। मलेरिया होने पर किन चीजों का सेवन नहीं करना चाहिए और किन चीजों को अपनी डाइट में शामिल करना चाहिए।

मलेरिया होने पर क्या नहीं खाना चाहिए-

* बता दे की, मलेरिया होने पर व्यक्ति को वसा, चिप्स, पेस्ट्री आदि का सेवन नहीं करना चाहिए। जी हां और इसके अलावा आपको आटे से बनी चीजों का सेवन नहीं करना चाहिए।

* मलेरिया होने पर मलेरिया के रोगी को अपने आहार में अचार, चटनी आदि का सेवन नहीं करना चाहिए।

* मलेरिया होने पर आपको ज्यादा फाइबर वाले खाद्य पदार्थों का सेवन नहीं करना चाहिए। हां, और इस सूची में पत्तेदार सब्जियां, अनाज, फल आदि शामिल हैं।

मलेरिया होने पर क्या खाएं-

* मलेरिया हो तो व्यक्ति को पौष्टिक आहार का सेवन करना चाहिए। जी हां, क्योंकि ऐसे में आप कार्बोहाइड्रेट युक्त आहार का सेवन कर सकते हैं।

* बता दे की, मलेरिया होने पर विटामिन सी और विटामिन ए से भरपूर फलों और सब्जियों को भी अपने आहार में शामिल किया जा सकता है। इसके अलावा आप इसमें पपीता, गाजर, चुकंदर आदि भी डाल सकते हैं।

* मलेरिया होने पर व्यक्ति को अपने आहार में तरल पदार्थों को भी शामिल करना चाहिए। जैसे नारियल पानी, चीनी और पानी, शर्बत आदि।

* अगर आपको मलेरिया है, तो आप अपने आहार में प्रोटीन युक्त आहार भी शामिल कर सकते हैं क्योंकि यह ऊतकों की मरम्मत और निर्माण में मदद करता है।

Related News