इंटरेरनेट डेस्क। वास्तुशास्त्र और फेंगशुई में लॉफिंग बुद्धा को बहुत ही शुभ माना जाता है। ऐसा माना जाता है कि घर या ऑफिस में लॉफिंग बुद्धा को रखने से सुख-समृद्धि और सकारात्मकता आती है। इसी वजह से अलग-अलग मनोकामनाओं के लिए घर और ऑफिस में अलग-अलग लॉफिंग बुद्धा की मूर्ति को रखी जाती है। हालाँकि अगर आप घर या ऑफिस में लाफिंग बुद्धा की मूर्ति रख रहे है तो आपको कुछ बातों का ख़ास ध्यान रखना चाहिए।

फेंगशुई और वास्तु शास्त्र में लॉफिंग बुद्धा का एक सम्मानित स्थान है। कई जगहों पर लोग इसकी पूजा भी करते है। इस मूर्ति का अपमान करना आपके लिए केवल दुर्भाग्य लेकर आता है इसको आपको इसे अपने घर में रखते समय बहुत सावधानी रखनी चाहिए।

ऐसा कहा जाता है कि आपको लॉफिंग बुद्धा को कभी भी बाथरूम, किचन और फर्श पर नहीं रखना चाहिए। इसके अलावा आपको इसे किसी भी बिजली के उपकरण या ऐसी चीज़ के पास में रखने से भी बचना चाहिए जो बहुत आवाज करती है। इन जगहों पर रखने से इस मूर्ति से निकलने वाले सकारात्मक ऊर्जा प्रभावित होती है।

अगर आप घर या ऑफिस में लॉफिंग बुद्धा रख रहे है तो इनकी ऊंचाई कम से कम आपकी आँखों की ऊंचाई तक होनी चाहिए। चूँकि यह एक सम्मानित वस्तु है इसलिए इसको नीचे से देखना शुभ लेकिन ऊपर से देखना अशुभ माना जाता है।

आप सौभाग्य को आकर्षित करने के लिए इसे अपने घर के मुख्य द्वार की तरफ रख सकते है लेकिन इसे कभी भी मुख्य द्वार की तरफ पीठ कर के नहीं रखना चाहिए।

Related News