लोग आज के समय में अपने घरों में कुत्ते का खाना या पिल्लों को बहुत पसंद करते हैं. आजकल आपको हर दूसरे घर में कुत्ते मिल जाएंगे। कुत्ते की देखभाल करना दोनों की देखभाल करना बहुत मुश्किल होता है। बता दें कि, लोग आज के समय में अपनी सेहत का उतना ध्यान नहीं रख पा रहे हैं जितना कि उन्हें सैर पर ले जाने, अपने प्यारे पेट का घर बनाने में है। बहुत से लोगों को यह नहीं पता होता है कि उन्हें क्या नहीं खाना चाहिए। अब आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि कुत्ते को क्या नहीं खिलाना चाहिए।

अंगूर किशमिश- आपकी जानकारी के लिए बता दें कि, पालतू कुत्ते को कभी भी अंगूर या किशमिश नहीं खिलाना चाहिए। ये दोनों खाने में मीठे होते हैं और इन दोनों चीजों का कुत्ते की किडनी पर काफी असर पड़ता है। इनके सेवन से उनका पेट खराब हो सकता है और साथ ही उन्हें कई स्वास्थ्य समस्याएं भी हो सकती हैं।

चॉकलेट - लोग जब चॉकलेट खा रहे हैं तो अपने कुत्ते को भी प्यार और प्यार से खिलाते हैं। मगर यह उनकी सेहत के लिए ठीक नहीं है। चॉकलेट खाना कुत्ते के लिए काफी जहरीला साबित हो सकता है, इसलिए उसे इससे बचना चाहिए।

सेब के बीज- सेब के बीज कुत्ते को नहीं देने चाहिए। बहुत से लोग हैं जो सेब के साथ कुत्तों को इसके बीज भी देते हैं जबकि सेब के बीज बहुत हानिकारक होते हैं। सेब के बीजों में साइनाइड होता है, जो एक ऐसा रसायन है जो हाइपोक्सिया या शरीर में ऑक्सीजन की कमी का कारण बन सकता है।

लहसुन प्याज - लहसुन प्याज दोनों में थायोसल्फेट होता है, जो कुत्ते के स्वास्थ्य के लिए अच्छा नहीं है। यह उनकी रक्त वाहिकाओं को काफी नुकसान पहुंचा सकता है। आगे चलकर यह एनीमिया का कारण भी बन सकता है।

Related News