गर्भवती होने पर अपने बड़ों से इन चीजों को न खाने के लिए सुना होगा, कुछ ऐसे खाद्य पदार्थ हैं जिनसे गर्भावस्था के दौरान बचना चाहिए क्योंकि यह आपके स्वास्थ्य के साथ-साथ आपके बच्चे के स्वास्थ्य को भी प्रभावित करेगा। बता दे की,अगर आप स्वस्थ आहार का पालन करती हैं, तो आपकी गर्भावस्था स्वस्थ होगी और आपके शिशु का विकास ठीक से होगा। अपनी पोषण संबंधी आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए, आप फल, सब्जी और साबुत अनाज जैसे स्वस्थ खाद्य पदार्थ खा सकते हैं, मगर इन वस्तुओं को खाने से बचें क्योंकि ये आपकी गर्भावस्था को प्रभावित कर सकते हैं।

इमली: आपकी जानकारी के लिए बता दे की, यह विटामिन सी से भरपूर होती है, और गर्भावस्था के दौरान इससे बचने के लिए फलों की सूची में इसका एक मुख्य कारण है। इमली में उच्च मात्रा में विटामिन सी होता है, अगर इसका अधिक मात्रा में सेवन किया जाए तो यह आपके शरीर में प्रोजेस्टेरोन के उत्पादन को दबा सकता है।

उच्च पारा वाली मछली: आपके तंत्रिका तंत्र, प्रतिरक्षा प्रणाली और गुर्दे के लिए विषाक्त हो सकती है। यह कम मात्रा में भी प्रतिकूल प्रभाव के साथ बच्चों में गंभीर विकास संबंधी समस्याएं पैदा कर सकता है। चूंकि यह प्रदूषित समुद्रों में पाया जाता है, बड़ी समुद्री मछलियां पारा की उच्च मात्रा जमा कर सकती हैं।

पपीता: बता दे की,इससे आपके शरीर का तापमान बढ़ सकता है, जो गर्भावस्था के दौरान अच्छा नहीं होता है। जिसके अलावा, फल लेटेक्स से भरपूर होता है जिससे गर्भाशय में संकुचन, रक्तस्राव और यहां तक ​​कि गर्भपात भी हो सकता है। यह भ्रूण के विकास को भी बाधित कर सकता है, इसलिए इसे टालना सबसे अच्छा है।

केला: एलर्जी से पीड़ित महिलाओं और मधुमेह या मधुमेह वाली महिलाओं को केला खाने की सलाह दी जाती है। बता दे की,केले में चिटिनेज होता है, एक लेटेक्स जैसा पदार्थ जो एक ज्ञात एलर्जेन है लेकिन आप एलर्जी से पीड़ित नहीं हैं तो यह आपके लिए सुरक्षित है।

Related News