खराब लाइफस्टाइल, अनहेल्दी डाइट के कारण आजकल लोगों के पेट में गैस की समस्या शुरू हो गई है और आज के समय में यह समस्या आपको हर दूसरे-तीसरे व्यक्ति में देखने को मिल सकती है. आज हम आपको उन चीजों के बारे में बताने जा रहे हैं जो पेट में गैस पैदा कर रही हैं।

पेट में गैस पैदा करने वाली चीजों के नाम-

बीन्स- गैस बनाने वाले खाद्य पदार्थों की सूची में बीन्स सबसे पहले आते हैं। बीन्स में रैफिनोज की मात्रा अधिक होती है, इसे पचाने में शरीर को काफी दिक्कत होती है।

कटहल- जिन लोगों को गैस की समस्या है उन्हें कटहल का सेवन बिल्कुल भी नहीं करना चाहिए. कटहल खराब प्रकृति का माना जाता है और कटहल शरीर में गैस बनने की प्रक्रिया को तेज करता है।

अरबी- अरबी एक स्वादिष्ट और पौष्टिक सब्जी है। अरबी खाने के बाद ज्यादातर लोगों के पेट में गैस बन जाती है। अरबी का स्वभाव वायु उत्तेजक और खराब होता है इसलिए यह पेट में गैस बनने का कारण हो सकता है।

राजमा- राजमा-चावल बहुत से लोगों को बहुत पसंद होते हैं। राजमा को पचने में काफी समय लगता है।

दूध या डेयरी उत्पाद- दूध और डेयरी उत्पादों में लैक्टोज होता है, जिसके कारण कई लोगों को पचाना मुश्किल हो जाता है। ऐसे में जिन लोगों को गैस है उन्हें दूध का सेवन नहीं करना चाहिए, इसके स्थान पर सोया उत्पादों का सेवन किया जा सकता है।

Related News