किन्नरों को हमारे समाज में आज भी बराबरी का हक नहीं मिला है जबकि पौराणिक काल में भी किन्नरों को अहम स्थान दिया गया हैं। शास्त्रों में बताया गया हैं कि किन्नरों को दान देने से भगवान् विष्णु की कृपा प्राप्त होती हैं और ग्रहों की शुभता प्राप्त होती हैं। लेकिन कुछ ऐसी भी चीजे हैं जो आपको किन्नरों को दान देने से बचना चाहिए।

स्टील के बर्तन
कई लोग दिवाली जैसे पर्व या मांगलिक अवसरों पर बर्तन-कपड़े आदि दान करते हैं, लेकिन ध्यान रखें कि किन्नरों को कभी भी स्टील के बर्तन दान ना दें। इस से आपके परिवार की सुख शांति भंग होगी और घर में झगड़े-कलह बढ़ेंगे और परिवार के सदस्य अवसादग्रस्त हो सकते हैं।

प्लास्टिक की बोतलें
किन्नरों को प्लास्टिक की बोतलें नहीं देनी चाहिए इस से घर में लोगों के स्वास्थ्य पर बुरा असर पड़ता है। परिवार के किसी ना किसी सदस्य का स्वास्थ्य लगातार खराब होता रहता है।

झाड़ू
झाड़ू को लक्ष्मी का स्वरुप माना गया है, इसलिए घर पर आए किन्नरों को झाड़ू खरीदकर नहीं देना चाहिए। ऐसा करने पर आप अपने घर से हमेशा के लिए लक्ष्मी का वास खो देते हैं।

पुराने कपड़े
अक्सर आप घर में पड़े पुराने कपड़े किन्नरों को दान कर देते है लेकिन इससे आपके घर की शातिं भंग हो सकती है। इसलिए कभी भी किसी किन्नर को कपड़े का दान नहीं करना चाहिए।

Related News