लोग आज कल मोटापे को लेकर काफी परेशान हैं। मोटापा कम करने के लिए वे तरह-तरह के नुस्खे अपनाते हैं मगर फिर भी वजन कम नहीं होता है। बहुत से लोग मानते हैं कि वजन कम करने के लिए व्यायाम और आहार जरूरी है मगर ऐसा नहीं है। आज हम आपको किचन में मौजूद कुछ ऐसी चीजों के बारे में बताने जा रहे हैं जो पेट की चर्बी को आसानी से कम करने में आपकी मदद करेंगी। ये हैं घरेलू नुस्खे जो कुछ ही महीनों में आपके पेट की चर्बी को कम कर देंगे। हमें बताऐ।

किचन में आराम से मिलने वाली मेथी पेट की चर्बी को गलाने में काफी असरदार होती है। बता दे की,मेथी में ऐसे गुण होते हैं जो फाइबर और मेटाबॉलिज्म को तेज करते हैं। जिससे शरीर में फैट तेजी से बर्न होता है और साथ ही मेथी का सेवन शरीर से टॉक्सिन्स को बाहर निकालने में मदद करता है।

पनीर बटर पनीर और मक्खन में प्रोटीन और फाइबर की मात्रा अधिक होती है, जो पेट को लंबे समय तक भरा रखता है। यह न केवल पेट की चर्बी को कम करने में मदद करता है बल्कि मांसपेशियों को भी मजबूत बनाता है। मधुमेह के रोगियों को इससे बचने के लिए कहा जाता है।

काली मिर्च में पिपेरिन होता है, जो पेट की चर्बी को जमा नहीं होने देता। जिसके नियमित सेवन से मेटाबॉलिज्म बूस्ट होता है। मोम जैसी चर्बी को पिघलाने के लिए आप नियमित रूप से काली मिर्च का सेवन कर सकते हैं। सर्दियों में यह बहुत फायदेमंद होता है।

वजन घटाने के लिए चना सबसे अच्छे तरीकों में से एक है। फाइबर, प्रोटीन के साथ-साथ एंटीऑक्सीडेंट और कई पोषक तत्व होते हैं। ये पेट की चर्बी कम करने में मदद करते हैं। जिसके सेवन से शरीर स्वस्थ रहता है।

भारत में ठंड के मौसम में आलू मटर खाना सभी को पसंद होता है. यह वजन घटाने वाला भोजन है, जो पेट की चर्बी को कम करने में मदद कर सकता है। प्रोटीन के साथ विटामिन सी, मैग्नीशियम, पोटैशियम और आयरन होता है। जो इम्यून सिस्टम को मजबूत करता है।

Related News