आमतौर पर ज्यादातर लोग मोटापे से पीड़ित होते हैं, लेकिन कई लोग ऐसे हैं जो पतलेपन से पीड़ित हैं। पोषक तत्वों की कमी के कारण कभी-कभी इस समस्या का सामना करना पड़ता है। कई प्रकार की दवाओं के अलावा, हम तेजी से वजन बढ़ाने के लिए सप्लीमेंट का उपयोग करना शुरू कर रहे हैं। लेकिन आप चाहें तो कुछ चीजों का सेवन करके आसानी से वजन बढ़ा सकते हैं।

वजन बढ़ाने में आपकी मदद करने के लिए पर्याप्त कैलोरी और वसा के साथ प्रोटीन प्रोटीन, कैल्शियम में उच्च है। इसलिए हर दिन थोड़ी मात्रा में पनीर खाना शुरू करें।

चॉकलेट: जहां चॉकलेट आपके मूड को बेहतर बनाने में मदद करता है। साथ ही यह वजन बढ़ाने में भी कारगर है। चॉकलेट में बहुत अधिक कैलोरी होती है जो शरीर में खाली जगह को भर देती है।

आलू: आलू कार्बोहाइड्रेट और वसा से भरपूर होते हैं, जो वजन बढ़ाने में आपकी मदद कर सकते हैं। आप इसे कई तरह से इस्तेमाल कर सकते हैं।

दूध और दही: दूध और दही खूब खाएं। यदि आप दूध चाहते हैं, तो आप मक्खन डालकर हलवा बना सकते हैं। यह शरीर में कार्बोहाइड्रेट और वसा की कमी को पूरा करेगा। दिन में कम से कम दो गिलास दूध का सेवन करने से दो महीने में दुबलापन कम हो जाता है।

केले: केले कैलोरी से भरपूर होते हैं। इसलिए रोज सुबह एक गिलास दूध के साथ 2-3 केले लें। वजन बढ़ाने में आपको इससे फायदा होगा।

Related News