हम सभी जानते हैं कि बालों को मॉइस्चराइज रखने के लिए कंडीशनर कितना जरूरी ह और हेयर केयर में शैंपू के बाद कंडीशनर लगाना बहुत जरूरी होता है,लेकिन ऐसा क्या कारण है कि यूएस ने अमरीकी लोगो को कंडीशनर उपयोग न करने की सलाह दी, आइये जाने।

शैंपू की तरह कंडीशनर बालों को सॉफ्ट और हेल्दी बनाता है, लेकिन इन दोनों की प्रॉपर्टीज या गुण काफी अलग होते हैं,एडवाइजरी के मुताबिक कंडीशनर बालों और रेडियोएक्टिव मटेरियल के बीच ग्लू यानी गोंद का काम कर सकता है और अधिकांश कंडीशनर रासायनिक तौर पर पॉजिटिवली चार्ज होते हैं, जबकि हमारे बालों में मौजूद फाइबर नेगेटिवली चार्ज होते हैं ऐसे में बालों में के संपर्क में आने पर कंडीशनर रेडियोएक्टिव डस्ट के लिए ग्लू का काम करता है और ये रेडियोएक्टिव पार्टिकल्स हमारी कोशिकाओं को नष्ट करने का काम करते हैं, जो बेहद खतरनाक साबित हो सकता है।

दरअसल, किसी स्थिति में न्यूक्लियर यानी परमाणु हमला होता है, तो इसके बाद हवा में रेडियोएक्टिव डस्ट फैल जाती है इस सिचुएशन में बालों और स्किन को ज्यादा से ज्यादा धोते रहना चाहिए।

अमेरिकी संस्था द सेंटर्स फॉर डिजीज कंट्रोल एंड प्रिवेंशन (सीडीसी) ने लोगों को सलाह दी है कि इस स्थिति में दूषित हुए कपड़ों को बंद करके रख देना चाहिए और जल्द से जल्द नहा लेना चाहिए. बालों को तुरंत शैंपू से साफ करना चाहिए, लेकिन कंडीशनर नहीं लगाना चाहिए।

Related News