हिंदू घरों में पूजा कक्ष को सबसे पवित्र स्थान माना जाता है। हर कोई भगवान की पूजा करने के लिए हर सुबह घर में पूजा स्थल को साफ और सजाता है, और दिवाली के दौरान भगवान की पूजा के लिए इस्तेमाल किए जाने वाले बर्तनों का विशेष रूप से उपयोग किया जाता है। इसलिए दिवाली से पहले इन्हे साफ़ करना जरूरी है।

ज्यादातर जगहों पर पूजा के दौरान इस्तेमाल होने वाले दीये, घंटियां और पूजा के बर्तन पीतल के बने होते हैं। इन बर्तनों का इस्तेमाल रोजाना किया जाता है, इसलिए ये तैलीय और काले हो जाते हैं। इन बर्तनों को साफ करना कोई आसान काम नहीं है, इसमें काफी मेहनत लगती है। लेकिन आज हम आपको कुछ ऐसे उपाय बता रहे हैं जिनके इस्तेमाल से आप अपने मंदिर में पीतल के बर्तनों की चमक बरकरार रख सकते हैं।

पीतल के बर्तनों को साफ करने के लिए इस विकल्प का प्रयोग करें

नींबू और बेकिंग सोडा: नींबू और बेकिंग सोडा पीतल के बर्तनों को साफ करने में आपकी मदद कर सकते हैं। इसके लिए एक चम्मच बेकिंग सोडा में आधा नींबू निचोड़कर पेस्ट बनने तक चलाएं। फिर इस पेस्ट का इस्तेमाल पीतल के बर्तनों को मुलायम कपड़े से रगड़ने के लिए करें। यदि बर्तन या पीतल की किसी अन्य वस्तु पर सख्त दाग है, तो इसे लगभग 30 मिनट तक बैठने दें। फिर बर्तनों को गर्म पानी से धोकर सुखा लें।

नींबू और नमक: आप अपने पीतल के बर्तनों को नींबू और नमक मिलाकर साफ कर सकते हैं. यह भी एक कारगर विकल्प है। इसके लिए एक नींबू को आधा काटकर उसमें एक चम्मच नमक मिलाकर निचोड़ लें। फिर इस पानी से सने हुए पीतल के बर्तनों को रगड़ें और फिर गर्म पानी से धो लें और सूखने दें। मनचाही चमक पाने के लिए इस विकल्प का रोजाना इस्तेमाल करें।

आटा, नमक और सफेद सिरका : आप आटे, नमक और सफेद सिरके की मदद से भी अपने बर्तनों को चमका सकते हैं. इसके लिए इन तीनों समूहों को बराबर मात्रा में लेकर इन्हें आपस में मिलाकर पेस्ट बना लें। इस पेस्ट को पीतल के कटोरे पर लगाएं और 30 से 40 मिनट के लिए छोड़ दें। इसके बाद बर्तनों को गर्म पानी से धो लें।


टोमेटो सॉस या टमाटर का पेस्ट: टमाटर में एक एसिड बेस होता है, जो पीतल और अन्य धातुओं से दाग हटाने में मदद करता है। इसके लिए टोमैटो केचप, टोमैटो पेस्ट और टोमैटो सॉस काफी असरदार होते हैं। इसकी एक परत पीतल के बर्तनों पर लगाएं और एक घंटे के लिए छोड़ दें। फिर बर्तनों को गर्म पानी से धो लें और उन्हें सूखने दें।

Related News