इस समय त्योहारों का मौसम जोरों पर है और त्योहार कहता है कि मिठाई और मिठाई के बीच एक संबंध है. लेकिन क्या आप यह भी जानते हैं कि कई पदार्थ ऐसे भी होते हैं जिनमें मिलावट की खबरें आपने सुनी हैं। इसी तरह मिठाइयों में मिलावट की भी कई खबरें आई हैं। त्योहारी सीजन में डेयरी उत्पादों की मांग बढ़ने से लोग मिलावटी दूध, पनीर, खोवा और मावा भी बेचते हैं।

त्योहार नजदीक है, इसलिए यह महत्वपूर्ण है कि आप असली और नकली की पहचान करें। क्योंकि दिवाली के दौरान मिठाइयों की मांग बहुत ज्यादा होती है, इसलिए इसकी जांच जरूरी है.

कुछ लोग त्योहारों के दौरान घर पर ही मिठाइयां बनाते हैं या बाहर खरीद लेते हैं। ऐसे में आप जब भी खोवा खरीदें तो उसकी शुद्धता की जांच कर लें। ऐसा करने के लिए सबसे पहले खावा को थोड़ा उबाल लें, ठंडा होने पर इसमें आयोडीन की कुछ बूंदे डाल दें। इसके बाद अगर खावा अपना रंग बदलता है तो खावा नकली है। खोवा हमेशा चिकना और मीठा होता है। तो आप खोवा खरीदते समय उसे रब करके भी चेक कर सकते हैं। और इसकी मिठास को भी चेक किया जा सकता है।

त्योहार के दौरान लड्डू, काजू कतली, बर्फी, रसगुल्ला जैसी मिठाइयों की लोगों की काफी मांग रहती है. क्योंकि मिठाई का इस्तेमाल भगवान को चढ़ाने से लेकर हर चीज में किया जाता है। कुछ मिठाइयाँ सिल्वर फ़ॉइल में आती हैं। लेकिन कुछ मिठाइयां त्योहारों के दौरान नकली सिल्वर फॉयल पेपर से भी बिकती हैं और ऐसी मिठाइयां खाना आपके शरीर के लिए भी खतरनाक है।

त्योहारों में मिलावटी पनीर भी बिकता है। ऐसे में आप जब भी पनीर लें तो इसमें कोई बुराई नहीं है ना? पनीर का एक छोटा टुकड़ा लें और इसे मैश करने का प्रयास करें। अगर पनीर टूट कर बिखरा हुआ है, तो पनीर नकली है। नकली पनीर में स्किम्ड मिल्क पाउडर मिलाया जाता है। नतीजतन, यह दबाव का सामना नहीं कर सकता है, जिससे पनीर टूट जाता है।

इसके अलावा त्योहारों के दौरान रंगों की मिठाइयों से बचना चाहिए। ऐसा इसलिए है क्योंकि कृत्रिम रंगों को मिलाकर मिठाई को रंगीन किया जाता है। लेकिन यह सेहत के लिए बेहद हानिकारक है। इसलिए ऐसी मिठाइयां न खरीदें और न ही रंग मिलाकर घर पर ही मिठाइयां बनाएं।

Related News