दिवाली (दिवाली 2020) आजकल कई गृहिणियां घर पर मिठाई बनाती हैं। तो अगर आप झटपट दिवाली स्वीट की तलाश में हैं, तो आज हम आपको एक ऐसे रसगुल्ले की रेसिपी बताने जा रहे हैं। इसे देखकर आपके परिवार के मुंह में पानी आ जाएगा। और चूंकि यह पनीर है, इसलिए यह स्वास्थ्य के लिहाज से एक स्वस्थ मिठाई भी है। इसलिए जब दिवाली आती है, तो हम आमतौर पर बाहर से मिठाई लाते हैं, क्योंकि हम सोच रहे हैं कि घर पर कौन इतनी मेहनत करता है। इस व्रत के जीवन में अधिकांश समय कोई भी घर पर काम करने के लिए समय नहीं दे सकता है जो कड़ी मेहनत से भरा है या अधिक समय लेता है। लेकिन दूध की मिठाइयों में मिलावट के कारण हम बहुत बीमार पड़ जाते हैं। तो आइए हम आपको कम मेहनत से रसगुल्ला बनाना सिखाते हैं।

विधि: - दूध को 5-7 मिनट तक उबालें और हिलाते रहें। फिर 1 चम्मच नींबू का रस लें और धीरे-धीरे इसे उबलते दूध में मिलाएं और दूध को हिलाते रहें। थोड़ी देर बाद पानी और पनीर ढीला आ जाएगा। गैस से हटाने के 2 मिनट के बाद, एक पतले कपड़े में नाली और उसके ऊपर ठंडा पानी डालें ताकि पनीर से भाप और नींबू का खट्टापन दूर हो जाए। अब एक कपड़े का थैला बनाएं और उसमें से सारा पानी निकाल दें।

इसके बाद, पनीर को बहुत चिकना होने तक गूंथते रहें। इसमें कण नहीं होने चाहिए। अब इसमें से छोटे-छोटे गोले बना लें। (गोले बनाते समय ध्यान रखें कि जब आप इन्हें चाशनी में डालेंगे तो ये आकार में दोगुने हो जाएंगे।)

अब गैस पर एक कुकर में पानी और चीनी लें और इसे उबलने दें। एक उबाल आने तक उबाल आने दें। फिर इसमें एक-एक करके सभी पनीर बॉल्स डालें। गैस का ढक्कन बंद कर दें और सिटी को इसमें से निकाल दें। अब इसे 15-20 मिनट के लिए मध्यम गर्मी पर आराम दें। फिर आप कुकर का ढक्कन खोल सकते हैं और चाशनी में गुलाब जल मिला सकते हैं। यह वैकल्पिक है। फिर एक विस्तृत कटोरे में त्यागें। भाप निकल जाने पर इसे फ्रीजर में रख दें और ठंडा होने दें।

Related News