घर के मसालों से बना खाना के स्वाद ही अलग आता है। घर के ये मसाले रसोई घर की शान होते है। इनकी कमी तब ज़्यादा खलती है जब हम घर से दूर किसी अनजान शहर में अकेलें रह रहे हो। माँ के हाथ का खाना और रसोई घर की चटपटी किस्से - कहानियां हमें उस वक्त बहुत याद आती है। हम जानते है की आज कल रसोई घर में मौजूद मसालों से बने खानें का स्वाद बेहद लज़ीज़ होता है। इनका स्वाद अच्छा होने के साथ ही ये मसालें हमारे स्वास्थ्य के लिए भी गुणकारी होते है। आपको बता दे कि स्किन को यूथफुल और अच्छी ग्लोइंग बनाने के लिए हमारे रसोई घर में कई चीजें रहती है। इनमें से एक ऐसा ही मसाला जायफल भी है। किसी भी व्यजंन को स्वाद बनाने के लिए जायफल की खुशबू काफी है। लेकिन लोग केवल सलेक्टेड डिशेज में ही जायफल का इस्तेमाल करते है। लेकिन इसका इस्तेमाल अगर त्वचा के केयर के लिए किया जाए तो इससे बहुत से पॉजिटिव बदलाव देखने को मिल सकते है।
इसकी मदद कई तरह की स्किन संबंधी समस्याओं को दूर करने के लिए की जाती है।

ये स्किन में नेचुरली ग्लो लाने के लिए सबसे अच्छा तरीका है। जायफल का फेस पैक बनाने के लिए सबसे पहले जायफल , बेकिंग सोडा, शहद और लौंग के तेल की जरुरत होती है।
एक बाउल में थोड़ी मात्रा में बेकिंग सोडा, जायफल , शहद और लौंग के तेल को मिला कर पेस्ट बना कर अपने फेस पर दो मिनट तक हल्के हाथों से मसाज करें और फिर हल्के गुनगुने पानी से चेहरे को साफ करें
बढ़ती उम्र में स्किन को यूथफुल बनाने के लिए जायफल , दही और शहद का पेस्ट चेहरे पर लगाकर पांच से दस मिनट बाद साफ पानी की मदद से चेहरा साफ करें।

अगर आप जायफल का इस्तेमाल करते समय ध्यान रखें कि इसे सीधे अप्लाई करने से पहले एक पैच टेस्ट जरूर कर लें।
क्योंकि जायफल भी लौंग व दालचीनी की तरह ही एक गर्म स्पाइसी मसाला होता है। इसलिए इसका प्रयोग लगातार ना करें। इसके इस्तेमाल से आपको हल्की जलन महसूस होगी , लेकिन अगर जलन का अहसास बहुत अधिक हो रहा है तो बेहतर होगा कि इसके प्रयोग से परहेज करें।

Related News