भारत के अधिकांश घरों में दर्द से तुरंत आराम पाने के लिए हल्‍दी-दूध का इस्तेमाल किया जाता है। हालाकिं हल्दी का दूध पीना काफी फायदेमंद होता है लेकिन आवयश्कता से अधिक हल्दी का सेवन आपको नुकसान भी पहुंचा सकता है। आज हम आपको हल्दी का दूध पीते समय ध्यान में रखने वाली बातों के बारे में बताने जा रहे हैं।

गर्भवती महिलाएं


कई गर्भवती महिलाएं केवल इसलिए दूध में हल्दी डालकर पीती हैं कि गोरा बच्चा पैदा होगा। लेकिन इससे गर्भाशय संकुचन, गर्भाशय में ऐंठन तथा गर्भाशय में रक्त स्राव की समस्या पैदा हो सकती है।

इंर्फटिलिटी और गैस की समस्या

ज्यादा हल्दी के सेवन से स्पर्म का प्रोडक्शन कम हो जाता है। इतना ही नहीं हल्दी के ज्यादा सेवन से डायरिया और कब्ज की समस्या भी हो सकती है।

मधुमेह रोगी

हांलाकि मुधमेह रोगियों के लिए हल्दी का सेवन फायदेमंद होता है, क्योंकि इससे ब्लड शुगर काफी कम हो जाता है। लेेकिन एनीमिया की शिकायत है तो भूलकर भी हल्दी का सेवन नहीं करें।

सोते समय नाभि में तेल लगाने से होते हैं ये सारे फायदे, जानकर होगी हैरानी

एलर्जी की समस्या

अगर आपको मसालों से एलर्जी की समस्या हो जाती है तो हल्दी का इस्तेमाल बंद कर दें। हल्दी ना केवल गैस बनाती है, बल्कि गॉलब्लैडर में स्टोन बनाने का भी काम कर सकती है।

आखिर क्यों चढ़ाएं जाते हैं भगवान शिव को अक्षत, ये है खास मान्यता

इम्यूनिटी घटाए

भोजन में ज्यादा हल्दी हो तो इंसान को मितली आने की गुंजाइश हो जाती है। ज्यादा हल्दी के सेवन से हमारी रोग प्रतिरोधक क्षमता कमजोर होती है।

Related News