कई लोगों के जीवन में सबसे बड़ी समस्या यह होती है कि सुबह पेट साफ नहीं होता है। पेट साफ नहीं होने से दिन भर परेशानी होती है और बेचैनी महसूस होती है। आंकड़ों के मुताबिक दुनिया में करीब 40 फीसदी लोग पेट से जुड़ी समस्याओं से परेशान हैं। साथ ही ठंड के मौसम यानि सर्दी में ज्यादातर लोगों को सिरदर्द, सूजन और कब्ज की शिकायत रहती है।

आमतौर पर लोग सर्दियों में चाय-कॉफी का अधिक मात्रा में सेवन करते हैं, जिससे गैस, एसिडिटी की समस्या बढ़ जाती है। इसके साथ ही पाचन क्रिया भी रोग प्रतिरोधक क्षमता को प्रभावित करती है। इसी वजह से सर्दियों में रोग प्रतिरोधक क्षमता कम हो जाती है जिससे बैक्टीरिया-वायरस आसानी से शरीर को घेर लेते हैं जिससे और भी कई बीमारियां शरीर में प्रवेश करने लगती हैं, बाबा रामदेव से सीखें कि लोमड़ियों में पाचन तंत्र कैसे अच्छा रहता है।


इससे पाचन क्रिया बिगड़ जाती है

उच्च कैलोरी भोजन

कसरत न करें

पानी कम पिएं

बिग डैडी

इस तरह करें पाचन क्रिया को दुरुस्त

सुबह उठकर गर्म पानी पिएं

एलोवेरा-आंवला और गिलोय का जूस पिएं

बाजार में मिलने वाली चीजों को खाने से बचें

पानी को उबाल कर पी लें

रात को हल्का भोजन करें

तो अगर आप सर्दियों में इसका ख्याल रखेंगे तो आपका पाचन तंत्र अच्छा रहेगा। इसके साथ ही आपको कोई अन्य समस्या होने की संभावना भी कम हो जाती है। सर्दी के मौसम में ठंड बढ़ जाने से छोटे बच्चों से लेकर बड़ों तक कई समस्याएं जल्दी हो जाती हैं। इसलिए अगर आप सर्दियों में इन छोटी-छोटी बातों का ध्यान रखेंगे तो आपकी सेहत अच्छी रहेगी और आपकी पाचन क्रिया भी बेहतर होगी।

Related News