ये बात आप सभी जानते होंगे कि शाहजहां की सबसे खास मल्लिका मुमताज की मौत जब हुई तब उनका नाम उनकी बेटी जहांआरा के साथ काफी जुड़ा। मुमताज की मौत प्रसव पीड़ा के दौरान हुई थी।

जब मुमताज की तबियत बहुत खराब हुई तब एक हरकारा वहां से दौड़ता हुआ मुगल बादशाह के पास आया और उन्होंने बादशाह को सारा माजरा सुनाया उस समय वे जहांआरा के साथ शतरंज खेल रहे थे। ये सुन कर जहांआरा और शाहजहां काफी चिंतित होकर उस ओर दौड़ पड़े।

बेटी जहांआरा मां मुमताज महल के कमरे में पहुंची। जहां उन्होंने देखा कि उनकी मां को प्रसव वेदना हो रही थी। वे दर्द से बेहद कराह रही थी और बच्चा उनके पेट से निकल नहीं पा रहा था। ये सारी जानकारी उसने अपने पिता शाहजहां को दी कि मां की प्रसव वेदना बेहद असहनीय हो गई है।

ये जानकर शाहजहां बेहद परेशान हुए और उन्होंने अपने करीबी दोस्त हकीम अलीम वाजिद खान को इस बारे में खबर दी। लेकिन उनके आने के बाद भी मुमताज की प्रसव पीड़ा कम नहीं हुई और इसी दौरान मुमताज की मौत हो गई।

सिर्फ एक रात के लिए दुल्हन बनती है यहां की लड़कियां, फिर अगले दिन होता है ऐसा

मुमताज की मौत के बाद शाहजहां पूरी तरह से टूट गए और वे बेहद दुखी रहने लगे। इस मुश्किल समय में उनकी बेटी जहांआरा ने उनको और पूरी सियासत को संभाल रखा था।

समय के साथ जहांआरा की पकड़ सियासत पर और ज्यादा बढ़ गई। सियासत को लेकर लगातार चल रहे विवाद में जहांआरा ने कभी भी अपने पिता शाहजहां का साथ नहीं छोड़ा।

पाकिस्तान का हल्क कहलाता है 436 किलो वजनी ये शख्श, 1 दिन की डाइट जानकर दंग रह जाएंगे

शाहजहां और जहांआरा का संबंध

उस समय ये खबरें काफी अधिक थी कि शाहजहां और जहांआरा का अवैध संबंध है और कई किताबों में भी उनके बीच संबंध होने की बात कही गई है। वहीं दूसरी ओर इस बात को लेकर ना ही कभी जहांआरा ने कोई सफाई दी और ना ही कभी शाहजहां ने कुछ कहा। लेकिन ये बात भी सच है कि यदि कोई कुछ बोल रहा है तो हम उसका मुँह बंद नहीं करवा सकते हैं।

एक ऐसा राष्ट्रपति जो हर दिन इंसानों का मांस खाने के बाद लड़कियों को अपने हवस का शिकार बनाता था

आखिर क्यों नहीं की थी जहांआरा ने शादी

जहांआरा कभी शादी के बंधन में नहीं बंधी। कोई कहता है कि ऐसा उसने पूरी सियासत के चक्कर में किया वहीं कुछ लोग कहते हैं कि उन्हें अपने मनमुताबिक और बराबरी का कोई नहीं मिला। अब इन दोनों बातों में सच क्या था, ये बात इतिहास के साथ ही खत्म हो गई।

शाहजहां और जहांआरा के बीच के अवैध संबंध का जिक्र कई किताबों में हैं लेकिन सच्चाई क्या है ये सिर्फ उसके जवाबदार ही बता सकते हैं। शाहजहां और जहांआरा के बीच कैसे संबंध है यह हमेशा प्रश्नचिंह के दायरों में ही रहा।

Related News