अपने स्वास्थ्य को अच्छा रखने के लिए लोग वर्कआउट करने और अतिरिक्त गतिविधियां करने के बारे में सोचते हैं मगर समय नहीं निकाल पाते हैं। बता दे की, इस प्रयास में व्हीट ग्रास जूस आपके लिए एक अच्छा विकल्प साबित हो सकता है। अगर आप नियमित रूप से व्हीटग्रास का सेवन करते हैं तो शरीर कई गंभीर बीमारियों से भी सुरक्षित रहता है। वास्तव में गेहूँ घास को गेहूँ के ज्वारे के नाम से भी जाना जाता है। यह एंटी-ऑक्सीडेंट, एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटी-बैक्टीरियल गुणों से भरपूर होता है और इसे कई विटामिन और खनिजों का अच्छा स्रोत माना जाता है।

टॉक्सिन रिलीज - बता दे की, व्हीट ग्रास का सेवन करने से शरीर के टॉक्सिन्स बाहर निकल जाते हैं। जो लोग बॉडी को डिटॉक्स करना चाहते हैं उनके लिए व्हीट ग्रास एक अच्छा विकल्प है। हालांकि, ध्यान रखें कि इसे लेना शुरू करने से पहले, विशेषज्ञ से अपनी स्वास्थ्य स्थिति और व्हीट ग्रास के बारे में पूछ लें। व्हीट ग्रास फाइबर और एंजाइम से भरपूर होता है। जिन लोगों को पाचन संबंधी समस्या है वे व्हीटग्रास का सेवन कर सकते हैं। दरअसल यह न सिर्फ खाना पचाने में मदद करता है बल्कि गैस, एसिडिटी जैसी बीमारियों से भी निजात दिलाता है।

मधुमेह - आपकी जानकारी के लिए बता दे की, मधुमेह के रोगियों के लिए व्हीट ग्रास काफी फायदेमंद साबित हो सकता है। नियमित रूप से व्हीट ग्रास का सेवन रक्त शर्करा के स्तर को नियंत्रित करने में मदद करता है।

व्हीटग्रास का सेवन कैसे और कितनी मात्रा में करें - व्हीट ग्रास का सेवन तरल या पाउडर के रूप में किया जाता है। इसकी मात्रा बहुत कम होनी चाहिए। यदि आप व्हीट ग्रास की एक बूंद ले रहे हैं, तो व्हीट लिक्विड की 1-4 बूंदों से शुरुआत करें। अगर आप चूर्ण का उपयोग करना चाहते हैं तो 1 चम्मच व्हीट ग्रास पाउडर का सेवन पर्याप्त होगा।

Related News