मधुमेह वर्तमान में दुनिया भर में सबसे तेजी से बढ़ती घातक बीमारियों में से एक है। हालांकि स्वास्थ्य विशेषज्ञों के मुताबिक जीवनशैली और खान-पान में बदलाव कर मधुमेह से बचा जा सकता है। इसके अलावा जो लोग पहले से ही इसके शिकार हैं उन्हें खाने-पीने में विशेष ध्यान रखने की जरूरत है।

मधुमेह के रोगियों के लिए हरी और पत्तेदार सब्जियों का सेवन विशेष रूप से फायदेमंद होता है। हरी सब्जियां बहुत ही पौष्टिक और कम कैलोरी वाली होती हैं। पालक, केला और अन्य पत्तेदार सब्जियां विटामिन-सी सहित कई विटामिन और खनिजों के अच्छे स्रोत हैं। यह रक्त शर्करा के स्तर को बढ़ने से रोकने के साथ-साथ मधुमेह के कारण होने वाली जटिलताओं को कम करने में भी उपयोगी है।

अंडे शरीर में सूजन को कम करते हैं और इंसुलिन संवेदनशीलता में सुधार करते हैं। 2019 के एक अध्ययन के अनुसार, नाश्ते में अंडे को शामिल करने से रक्त शर्करा के स्तर को प्रबंधित करने में मदद मिलती है। यह शरीर में प्रोटीन की आवश्यकता को पूरा करने में भी उपयोगी है। रिसर्च के मुताबिक नट्स खाने से ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल में रहता है। टाइप-2 मधुमेह वाले लोगों के एक समूह पर किए गए एक अध्ययन के अनुसार, मूंगफली और बादाम जैसे नट्स का सेवन करने से उपवास और रक्त शर्करा के स्तर को कम किया जा सकता है। अखरोट का सेवन भी काफी फायदेमंद माना जाता है।

Related News