बिस्तर पर आराम करना हर किसी को पसंद होता है। वहीं कुछ लोग ऐसे भी होते हैं जिन्हें बिस्तर से उठकर देर तक उठने की इच्छा नहीं होती है। ऐसे में स्वास्थ्य के प्रति सचेत रहना चाहिए। यह कमजोरी के कारण हो सकता है। सुबह उठने की इस समस्या को हल्के में नहीं लेना चाहिए क्योंकि यह किसी बड़ी समस्या का लक्षण हो सकता है। अगर सुबह उठते ही सिर में दर्द हो तो यह परेशानी का सबब बन सकता है। अगर यह समस्या नियमित रूप से होती है तो यह ब्रेन ट्यूमर का संकेत हो सकता है। सुबह उठते ही सिर में दर्द होना स्लीप एनिमिया का लक्षण हो सकता है।


यदि आप सुबह उठने के बाद कुछ समय के लिए जोड़ों में दर्द और जकड़न महसूस करते हैं, तो यह कैल्शियम और विटामिन डी की कमी के कारण हो सकता है। जोड़ों का दर्द और जकड़न भी गठिया के लक्षण हैं। जब आप सुबह उठते हैं तो एक फूला हुआ चेहरा अतिरिक्त सोडियम के कारण हो सकता है। इस समय सूजन साइनस की समस्या के कारण भी हो सकती है। पर्याप्त आराम के बावजूद जागने पर थकान और कमजोरी महसूस होना थायराइड, उच्च रक्तचाप और हाइपोग्लाइसीमिया का संकेत हो सकता है।


इन लक्षणों को लंबे समय तक नजरअंदाज करना खतरनाक हो सकता है। ऐसी समस्या होने पर डॉक्टर से सलाह लें। लेकिन इन समस्याओं से राहत पाने के लिए आप कुछ घरेलू उपायों की मदद भी ले सकते हैं। जोड़ों के दर्द को कम करने के लिए कैल्शियम युक्त खाद्य पदार्थ जैसे मछली, बादाम, डेयरी उत्पाद और पालक का सेवन करें। इसके लिए आप रोज सुबह स्ट्रेचिंग भी कर सकते हैं।

Related News