पिता बनते ही आपके दिमाग में अपने बच्चे के बेहतर भविष्य के लिए प्लानिंग और फाइनेंशियल प्लानिंग शुरू हो जाती है। अगर आप अपने बच्चों का भविष्य सुरक्षित बनाना चाहते हैं तो पोस्ट ऑफिस की एक बेहतरीन योजना है जिसमें आपको हर महीने सिर्फ 2 हजार रुपये जमा करने होंगे और 5 साल बाद आपका बच्चा लखपति बन जाएगा।

डाकघर आवर्ती जमा योजना में आप नाबालिग बच्चे के कानूनी अभिभावक बनकर आवर्ती जमा (आरडी) शुरू कर सकते हैं। इसमें आपका निवेश पांच साल में मैच्योर होता है। यदि इस योजना में जन्म के बाद बच्चे के नाम पर 2000 रुपये का मासिक निवेश शुरू किया जाता है, तो पांच साल की उम्र में उसके लिए एक लाख 40 हजार रुपये का फंड उपलब्ध होगा।

आपको बता दें कि फिलहाल डाकघर की ओर से 5.8 फीसदी ब्याज दिया जा रहा है। अगर आपने बच्चे के नाम पर पोस्ट ऑफिस में RD अकाउंट खोला है और मैच्योरिटी से पहले पैसे की जरूरत है तो आप उसे बंद कर सकते हैं. हालांकि, आप ऐसा तभी कर सकते हैं, जब आरडी अकाउंट में 3 साल के लिए जमा किया गया हो।

RD अकाउंट से मैच्योरिटी से पहले पैसे निकालने पर आपको पोस्ट ऑफिस के सेविंग अकाउंट पर मिलने वाले ब्याज के बराबर ब्याज मिलेगा. RD अकाउंट को देश के किसी भी पोस्ट ऑफिस में ट्रांसफर किया जा सकता है।

Related News