क्या आपको पुरानी और प्राचीन वस्तुओं को इकट्ठा करने का शौक है? क्या आपके पास इंडियन करंसी का कलेक्शन है? यदि हां, तो आप पुराने सिक्कों और नोटों को ऑनलाइन बेच सकते हैं और अच्छा पैसा कमा सकते हैं।

भारत सरकार ने नवंबर 2016 में 500 रुपये और 1000 रुपये के बैंक नोटों को बंद कर दिया था। देश भर में लोगों ने आधिकारिक तौर पर 'प्रतिबंधित' घोषित होने से पहले अलग-अलग बैंकों को वापस कर दिया।


लेकिन आपके पास अभी भी 500 रुपये का पुराना नोट 2016 में बंद हो गया था तो आपके पास कुछ कमाई करने का मौका है। आप पुराने 500 रुपये के नोट के बदले 5000 रुपये से 10,000 रुपये कमा सकते हैं।

भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) सभी बैंक नोटों को एक समान पैटर्न के साथ-साथ अलग सीरियल नंबर के साथ प्रिंट करता है। हालांकि, नोट छापते समय कुछ गलती हो जाती है। इस कारण से ये नोट अमूल्य बन जाते हैं। सामान्य तौर पर, नोटों पर दो कोनों पर सीरियल नंबर छपे होते हैं। हालाँकि, यदि नोट पर केवल एक सीरियल नंबर छपा है, तो यह आपको 5000 रुपये तक मिल सकते है।


इसके अलावा, अगर नोट का एक किनारा अन्य से बड़ा है तो आप नोट बेचकर 10,000 रुपये कमा सकते हैं।कई मुद्राशास्त्री जो ऐसी दुर्लभ वस्तुओं को इकट्ठा करने के शौकीन हैं, वे आपको इन नोटों के बदले अच्छा पैसा देने को तैयार हो जाते हैं।

Quikr और Coinbazzar जैसी कॉइन ट्रेडिंग साइट्स पर आप इन सिक्कों को बेच सकते हैं। आपको आवश्यकतानुसार क्रेडेंशियल के साथ एक अकाउंट बनाना पड़ेगा। रजिस्ट्रेशन के लिए आपको अपना कांटेक्ट नंबर और ईमेल आईडी डालनी होगी।

Related News