डीमैट खाताधारक: बड़ी खबर! डीमैट खाताधारकों के लिए टू फैक्टर ऑथेंटिकेशन की समय सीमा आज समाप्त; यहां आवेदन करने का तरीका बताया गया है

भारत में, डीमैट खाता सेवाएं मुख्य रूप से दो डिपॉजिटरी निकायों द्वारा प्रदान की जाती हैं जिन्हें एनएसडीएल और सीडीएसएल के नाम से जाना जाता है। इन सेवाओं को बैंकों जैसे कई डिपॉजिटरी प्रतिभागियों द्वारा आगे बढ़ाया जाता है, जो बिचौलियों के रूप में कार्य करते हैं।

डीमैट खाताधारकों के लिए अपने खातों का उपयोग जारी रखने के लिए दो-कारक प्रमाणीकरण सक्षम करने की समय सीमा आज यानी 30 सितंबर है।


इससे पहले जून में, नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (एनएसई) ने एक सर्कुलर जारी किया था जिसमें कहा गया था कि ग्राहकों को ज्ञान / कब्जे वाले कारक और बायोमेट्रिक प्रमाणीकरण का उपयोग करके 2-कारक प्रमाणीकरण (2FA) सक्षम करना चाहिए।

डीमैट खाता क्या है?
कोई भी व्यक्ति जो भारत में शेयर बाजार में निवेश करना चाहता है, यानी शेयर खरीदना या बेचना चाहता है, उसे डीमैट खाते की आवश्यकता होती है। यह निवेशकों के लिए अपने शेयरों और प्रतिभूतियों जैसे म्यूचुअल फंड, बॉन्ड आदि को इलेक्ट्रॉनिक प्रारूप में डिजिटल रूप से रखने का एक मंच है। डीमैट 'डिमटेरियलाइज्ड' के लिए संक्षिप्त है जिसका अर्थ है 'भौतिक से इलेक्ट्रॉनिक रूप में परिवर्तित'। डीमैट खाते इस मायने में क्रांतिकारी हैं कि इनसे भौतिक प्रमाणपत्रों की आवश्यकता और उनसे जुड़े जोखिमों का सफाया हो गया है।

एक व्यक्ति का डीमैट खाता उसके ट्रेडिंग खाते से जुड़ा होता है। यह ऑनलाइन ट्रेडिंग की प्रक्रिया को आसान बनाता है और आसान पहुंच और ट्रैकिंग को सक्षम बनाता है।


भारत में, डीमैट खाता सेवाएं मुख्य रूप से दो डिपॉजिटरी निकायों द्वारा प्रदान की जाती हैं जिन्हें एनएसडीएल और सीडीएसएल के नाम से जाना जाता है। इन सेवाओं को बैंकों जैसे कई "डिपॉजिटरी प्रतिभागियों" द्वारा सुगम बनाया गया है, जो बिचौलियों के रूप में कार्य करते हैं।


नॉलेज फैक्टर ऑथेंटिकेशन किसी ऐसी चीज के साथ किया जाता है जिसे केवल उपयोगकर्ता जानता है, जैसे कि पासवर्ड, जबकि पजेशन फैक्टर में कुछ ऐसा शामिल होता है, जिस पर केवल उपयोगकर्ता की पहुंच होती है, जैसे कि वन-टाइम पासवर्ड (OTP) या किसी ऑथेंटिकेशन ऐप पर जेनरेट किया गया टोकन। बायोमेट्रिक प्रमाणीकरण, जैसा कि नाम से पता चलता है, फिंगरप्रिंट स्कैनिंग, चेहरे की पहचान या आवाज की पहचान का उपयोग करता है।

यहां दो-कारक प्रमाणीकरण सक्षम करने का तरीका बताया गया है?
एनएसई ने अपने सर्कुलर में कहा है कि यूजर्स को बायोमेट्रिक ऑथेंटिकेशन को नॉलेज फैक्टर या पजेशन फैक्टर के साथ ऑथेंटिकेशन फैक्टर में से एक के रूप में इस्तेमाल करना चाहिए। ऐसे मामलों में जहां बायोमेट्रिक प्रमाणीकरण संभव नहीं है, उपयोगकर्ताओं को 2FA के लिए यूजर आईडी के अलावा ज्ञान और अधिकार दोनों कारकों का उपयोग करना चाहिए। सर्कुलर में कहा गया है, "ओटीपी के मामले में, ग्राहकों को उनके पंजीकृत ईमेल आईडी और मोबाइल नंबर पर ईमेल और एसएमएस दोनों के माध्यम से भेजा जाना चाहिए।"

अपने उपयोगकर्ताओं को सूचित करते हुए, ज़ेरोधा ने अपनी वेबसाइट पर कहा, "नए एक्सचेंज नियमों (पीडीएफ) के अनुसार, 30 सितंबर 2022 से पहले अपने खाते में टीओटीपी (समय-आधारित ओटीपी) 2 फैक्टर लॉगिन सक्षम करना अनिवार्य है, ऐसा न करने पर, आप सक्षम नहीं होंगे। पतंग में प्रवेश करें।" काइट ज़ेरोधा का ट्रेडिंग प्लेटफॉर्म है


TOTP एक प्रमाणक ऐप पर 20-30 सेकंड की एक छोटी अवधि के लिए उत्पन्न होता है, जैसे कि Google प्रमाणक, Authy, Microsoft प्रमाणक।

Related News